TV सीरियल से मिली IPS अफसर बनने की प्रेरणा, फेसबुक पर आते थे शादी के प्रस्ताव-आज कांपते हैं अपराधी

आज जानिए बिहार की लेडी सिंघम के नाम से मशहूर IPS अफसर किम शर्मा के बारे में, उनके संघर्ष की कहानी प्रेरणा से कम नहीं ।

New Delhi, Jul 13: लड़कियों को किस तरह से समाज में भेदभाव का दंश झेलना पड़ता इसकी मिसाल हैं किम शर्मा । आज एक आईपीएस अफसर के रूप में सेवाएं दे रहीं किम शर्मा का बचन यूपी के लखनऊ में बीता, शुरुआत से ही लड़के-लड़की में मतभेद झेला, लेकिन सपनों की ऊंची उड़ान जारी रखी । कभी हौसले को टूटने नहीं दिया । IPS अफसर बनकर उन लोगों के मुंह भी बंद कर दिए जो ये कहते थे कि लड़कियां लड़कों से आगे नहीं जा सकतीं ।

Advertisement

2008 बैच की अफसर
बिहार में लेडी सिंघम के नाम से मशहूर किम शर्मा 2008 कैडर की आईपीएस अफसर हैं । वो बिहार में ही अपनी सेवा दे रहीं हैं । किम की शुरुआती पढ़ाई लखनऊ से हुई, हायर एजुकेशन के लिए वो दिल्ली आग ई । यहां लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रैजुएशन और फिर हिन्दू कॉलेज से पीजी किया । दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही इन्होंने एम.फिल भी किया ।

Advertisement

टीवी सीरियल से मिली प्रेरणा
किम बताती हैं कि मशहूर टीवी सीरियल ’उड़ान’ ने किम शर्मा को नई उड़ान भरने की प्रेरणा दी थी । ये सीरियल एक साधारण परिवार की लड़की ‘कल्याणी सिंह’ की कहानी है, जो जीवन के हर स्तर पर लैंगिक भेदभाव से जूझती हुई आईपीएस अफसर बनती है । किम ने भी स्कूली जीवन में ही ठान लिया कि वो आईपीएस अफसर बनकर रहेंगी । लेकिन ये सब इतना आसान नहीं था । कई मुश्किलें आई, लेकिन वह हारी नहीं । साल 2008 में किम ने पहली ही कोशिश में आईपीएस क्लियर कर लिया।

Advertisement

बड़े जिलों की कमान संभाली
किम शर्मा ने बिहार के पटना और भागलपुर जैसे बड़े जिलों में बतौर एसपी ज्‍वॉइन किया । पटना में तैनाती के दौरान अपराध पर लगाम कसकर रखी । बिहार के कई बड़े अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजने का क्रेडिट मि र्श्‍मा को जाता है । उनके पति भी एक आईपीएस अफसर हैं । किम ने एक इंटरव्य़ू में बताया कि उन्हें कुछ सालों पहले तक फेसबुक औऱ मोबाइल पर शादियों के ढेरों प्रस्‍ताव आया करते थे।