दुनियाभर के दिग्‍गजों की साइबर सुरक्षा में अब तक की सबसे बड़ी सेंध, ओबामा से लेकर बिल गेट्स तक …

दुनिया के दिग्‍गजों के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर हैकर्स द्वारा बड़ी हैकिंग को अंजाम दिया गया है । साइबर सुरक्षा में सेंध का ये सबसे बड़ा मामला है ।

New Delhi, Jul 16: दुनिया के कई नामी-गिरामी लोगों के ट्विटर अकाउंट में सेंध लगाने में हैकर्स कामयाब हो गए । सोशल मीडिया हैकिंग की ये सबसे बड़ी घटना मानी जा रही है । हैकर्स का शिकार होने वालों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर एमेजन सीईओ जेफ बेजोस, वारेन बफेट, बिल गेट्स, एलन मस्क और जो बाइडेन समेत कई लोग हैं । ट्विटर के इतिहास में अब तक इतनी बड़ी सेंधमारी कभी नहीं हुई ।

Advertisement

बिटकॉइन के नाम पर डोनेशन
दरअसल हैक किए गए वेरिफाइड अकाउंट से पोस्ट कर बिटकॉइन के नाम पर डोनेशन मांगा जा रहा था । हैकर्स ने उबर और एपल जैसी नामी कंपनियों के ट्विटर अकाउंड को भी हैक कर लिया । बिल गेट्स के अकाउंट से जो ट्वीट किया गया, उसमें कहा गया –  “हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है । आप मुझे एक हज़ार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हज़ार डॉलर वापस भेजूंगा।” कई अन्‍य दिग्‍गजों के अकाउंट से भी ऐसे ही ट्वीट किए गए हैं ।

Advertisement

मचा हड़कंप
बिटकॉइन स्कैम हैकिंग की ये घटना सामने आई तो सैकड़ों लोग हैकर के जाल में फंस गए । इन ट्वीट्स को देखकर लोगों ने एक लाख डॉलर से भी ज्‍यादा  की रकम दिए गए अकाउंट्स में भेज दी । अब प्रमुख हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैकिंग की शिकायत के बाद कंपनी की ओर से सफाई दी गई है । ट्विटर ने कहा कि घटना की जांच हो रही है, इस सिलसिले में जल्द ही बयान जारी किया जाएगा । घटना की जांच होने तक पासवर्ड रीसेट और ट्वीट भी नहीं किए जा सकेंगे । हैरानी की बात ये भी कि ट्विटर पर हैक किए गए अकाउंट्स से पोस्ट सामने आने के कुछ ही मिनटों में ये ट्वीट डिलीट भी हो गए ।

Advertisement

क्या बंद हो गई हैकिंग?
ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया।  इसके लिए काफी अकाउंट्स को बंद कर दिया गया था, हालांकि अब अकाउंट फिर शुरू किए जा चुके हैं । ये हैकिंग कैसे हुई और इसके पीछे कौन था, इसकी पड़ताल जारी है । इस हैकिंग से हुए नुकसान की बात करें तो हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं । बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है ।