सावन का तीसरा सोमवार: सोमवती अमावस्या का अद्भुत संयोग, स्त्री-पुरुष भूलकर भी ना करें ये काम

सावन का तीसरा सोमवार और सोमवती अमावस्‍या है आज, भोले के भक्‍त आज कुछ बातों का खास ख्‍याल रखेंगे तो ईश्‍वर की असीम कृपा प्राप्‍त करेंगे ।

New Delhi, Jul 20: पवित्र सावन माह चल रहा है, कोरोना वायरस के कारण इस बार ज्‍यादातर भक्‍तगण समझदारी का परिचय देते हुए घर पर ही व्रत-पूजा आदि कर रहे हैं । आज सोमवती अमावस्‍या है, इस दिन व्रत का महत्‍व और बढ़ जाता है । आज भी नियमानुसार व्रत आदि करें, लाभ होगा । सोमवती अमावस्‍या के दिन भगवान भोले की भक्‍तों पर विशेष कृपा रहती है । आज के दिन कुछ खास बातों को ध्‍यान रख आप ईश्‍वर की असीम कृपा प्राप्‍त करते हैं ।

Advertisement

पीपल की पूजा करें
आज चूंकि सोमवती अमावस्या है, इसलिए आज के दिन संध्‍याकाल में पीपल की पूजा अवश्‍य करें । आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी । shiv सरसों के तेल का या घी का एक दिया पेड़ के पास जलाकर रखें । लेकिन ध्‍यान रहे शनिवार के अलावा अन्य दिन पीपल का स्पर्श भी नहीं करना । इसलिए पूजा करें लेकिन पीपल के वृक्ष को बिलकुल ना छुएं । इससे धन की हानि होती है ।

Advertisement

इन कामों से बचें
सोमवती अमावस्या के दिन शेव, हेयर और नेल कटिंग ना करें । इन कामों को वर्जित किया गया है । आज के दिन शरीर पर तेल की मालिश करने से भी बचें । ये छोटी-छोटी बातें आपको ध्‍यान में रखनी होंगे, अगर गलती से भी आप ऐसा कर देते हैं तो आपको पूजा का लाभ नहीं मिलेगा । सावन के महीने को श्रृंगार का महीना कहा जाता है, इसीलिए इस महीने में बाल काटने से लेकर किसी भी ऐसे काम की अनुमति नहीं दी जाती है ।

Advertisement

स्‍त्री – पुरुष रखें ध्‍यान
सोमवती मावस्या पर खास तौर पर कपल्‍स को संयम बरतने की सलाह दी जाती है । इस दिन पुरुष और स्त्री को यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए । गरुड़ पुराण के अनुसार, अमावस्या पर यौन संबंध बनाने से पैदा होने वाली संतान को आजीवन सुख नहीं मिलता है । व्रत वाले दिन पर शारीरिक दूरियां आवश्‍यक हैं । अन्‍यथा व्रत फल की प्राप्ति नहीं होती है ।