आधी रात तक कैबिनेट मीटिंग करते रहे CM गहलोत, उधर राज्‍यपाल ने लिखी चिठ्ठी, आज कांग्रेस का धरना

राजस्‍थान में सीएम अशोक गहलोत घबराए हुए हैं, कुर्सी जाने का ऐसा डर राज्‍यपाल को धमकाने से लेकर देर रात कैबिनेट मीटिंग चलाते रहे । क्‍या है पूरा मामला, आगे पढ़ें ।

Advertisement

New Delhi, Jul 25: राजस्‍थान में सियासी घमासान तेज है । शुक्रवार को स्‍पीकर के नोटिस पर हाईकोर्ट के स्‍टे के बाद अब मामला सुप्रीम कोर्ट में है । सोमवार को मामले की सुनवाई होगी और फैसला होगा । हाईकोर्ट ने कांग्रेस के बागी गुट की याचिका सही माना है । इस बीच अशोक गहलोत सेामवार को विधानसभा का सत्र बुलाकर शक्ति परीक्षण करने की तैयारी में थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में मामला जाने के कारण अब वो ऐसा नहीं कर सकते हैं । लेकिन गहलोत परेशान हैं, चिंता में है । इसी वजह से हाईकोर्ट के स्‍टे के बाद कुछ ऐसा कह गए जिसकी वजह से राज्‍यपाल को चिठ्ठी लिखकर उन्‍हें आगाह करना पड़ा कि वो गलत प्रवृत्ति को बढ़ावा दे रहे हैं ।

Advertisement

स्‍पीकर की सीएम को चिठ्ठी
राजभवन में कांग्रेस विधायकों के धरने पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने अशोक गहलोत को पत्र लिखा – आप और आपका गृह मंत्रालय राज्यपाल की सुरक्षा भी नहीं कर सकता है क्या । राज्य में कानून- व्यवस्था की स्थिति पर आपका क्या मत है । इससे पहले कि मैं विधानसभा सत्र के संबंध में विशेषज्ञों से चर्चा करता, आपने सार्वजनिक रूप से कहा कि यदि राजभवन घेराव होता है तो यह आपकी जिम्मेदारी नहीं है । मैंने कभी किसी मुख्यमंत्री का ऐसा बयान नहीं सुना । स्‍पीकर ने आगे लिखा – राज्यपाल की सुरक्षा के लिए किस एजेंसी से संपर्क किया जाना चाहिए? क्या यह एक गलत प्रवृत्ति की शुरुआत नहीं है, जहां विधायक राजभवन में विरोध प्रदर्शन करते हैं?

Advertisement

मिडनाइट तक मीटिंग
इस बीच शुक्रवार देर रात तक सीएम अशोक गहलोत अपने विधायकों के साथ मीटिंग करते रहे । गहलोत हर कानूनी विकल्प और सियासी दांव पेंच को पहले से तैयार रखना चाहते हैं । उनके सामने अपने समर्थक विधायकों को एक साथ रखने की गंभीर चुनौती है । इसमें कोई शक नहीं कि हाई कोर्ट के स्‍टे के बाद अशोक गहलोत को कुर्सी का डर सताने लगा है, कहीं ऐसा ना हो कि फ्लोर टेस्ट में देरी हुई और कुछ विधायक हाथ से खिसक जाएं । इसी वजह से वे जितना जल्‍दी हो सके फ्लोर टेस्ट करवाना चाहते हैं । इसी वजह से शुक्रवार रात लगभग सवा 10 बजे से जयपुर में सीएम आवास पर राजस्थान कैबिनेट की मीटिंग शुरू हुई, जो रात साढ़े बारह बजे तक चली ।

कांग्रेस का प्रदर्शन आज
उधर बीजेपी पर सरकार गिराने की साजिश रचने का आरोप लगा रही कांग्रेस का आज राज्‍य में प्रदर्शन है । कांग्रेस पूरे राज्य में हर जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगी । प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा –  ”भाजपा द्वारा राजस्थान में लोकतंत्र की हत्या के षड़यंत्र के खिलाफ कल (शनिवार) सुबह 11 बजे सभी जिला मुख्यालयों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा धरना प्रदर्शन किया जायेगा।” वहीं मामले में राहुल गांधी का भी बयान आया है । उन्‍होने कहा है कि सरकारें जनता के बहुमत से बनती हैं, राज्यपाल को सत्र बुलाना चाहिए।