भारत की चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, फिर 47 चीनी एप्प पर लगाया प्रतिबंध, PUBG पर भी बड़ी कार्रवाई

मोदी सरकार इस बात पर काम कर रही है कि ये चीनी ऐप्पस किसी भी तरह राष्ट्रीय सुरक्षा या यूजर प्राइवेसी के लिये खतरा तो नहीं बन रही है।

New Delhi, Jul 27 : मोदी सरकार ने चीनी टेक कंपनियों के खिलाफ फिर से एक बार कड़ा एक्शन लिया है, सरकार ने चीन के 47 अन्य एप्पस पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसे मोदी सरकार का चीन पर दूसरी डिजिटल स्ट्राइक कहा जा रहा है, दरअसल ये 47 चीनी ऐप्पस बैन हुए, तो 59 ऐप्पस इसकी क्लोनिंग कर रहे थे, जैसे उदाहरण के तौर पर टिकटॉक को बैन किया गया, तो टिकटॉक लाइट मौजूद था, इससे पहले सरकार ने चीन के 59 ऐप्पस बैन किये थे, जिनमें टिकटॉक, शेयरइट, कैमस्कैनर जैसी कई पॉपुलर ऐप्पस शामिल थी, इसके अलावा पता चला है कि सरकार ने 275 अन्य चीनी ऐप्पस की सूची तैयार की है।

Advertisement

सरकार की बड़ी तैयारी
मोदी सरकार इस बात पर काम कर रही है कि ये चीनी ऐप्पस किसी भी तरह राष्ट्रीय सुरक्षा या यूजर प्राइवेसी के लिये खतरा तो नहीं बन रही है, apps सूत्रों के अनुसार जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उन पर पहले से ही रोक लगाने की कोशिश की जा रही है।

Advertisement

पब्जी के खिलाफ भी तैयारी
सूत्रों के अनुसार तैयार की जा रही लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग चीनी ऐप्पस भी शामिल हैं, जिन्हें जल्द ही बैन किया जा सकता है, इस सूची में जियोमी के बनाये गये जिली ऐप्प, ई-कॉमर्स अलीबाबा का अलीएक्सप्रेस ऐप्प शामिल है, इस डेवलपमेंट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि सरकार इन सभी 275 ऐप्पस को या इनमें से कुछ को जल्द ही बैन कर सकती है।

Advertisement

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये खतरा
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कुछ ऐप्पस राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये खतरनाक हैं, साथ ही कुछ ऐप्प डेटा शेयर और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, इसी वजह से सरकार एक के बाद एक फैसले ले रही है और इन पर प्रतिबंध लगा रही है।