भूलकर भी भाई की कलाई पर ना बांधें ऐसी राखी, मानी जाती है बहुत ज्‍यादा अशुभ

सोमवार 3 August को राखी का त्‍यौहार मनाया जाएगा, लेकिन इस दिन राखी को लेकर कुछ बातें जाननी बहुत जरूरी हैं । आगे पढ़ें ।

देशभर में श्रावण मास की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाने वाला है। भाई – बहन के इस पावन त्‍यौहार पर इस साल कई भाई-बहन एक दूसरे से दूर रहकर ही अकेले इस पर्व को मनाएंगे । लेकिन राखी भेजकर, या ऑनलाइन राखी के जरिए बहनों ने पर्व की तैयारियां कर ली हैं । बहरहाल, वो बहनें जो अपने भाईयों के लिए राखी खरीदकर ला रही हैं, उन बहनों को रखी को लेकर इन बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए ।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान
राखी बांधते हुए सबसे पहली बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वो ये है कि राखी टूटी या खंडित नहीं होनी चाहिए । टूटी हुई राखी को  जोड़कर या ठीक करके भी नहीं बांधना चाहिए। इसके साथ ही भाई की कलाई पर काले रंग के धागे या मोतियों वाली राखी नहीं बांधनी चाहिए। राखी खरीदते वक्त इस बात का खास ध्‍यान रखें कि उसमें कोई अशुभ निशान या आकृति ना बनी हो।

Advertisement

धारदार हथियार ना बने हों
अपने भाई की कलाई पर ऐसी राखी कतई ना बांधे जिनमें कोई धारदार हथियार बना हो। इसके साथ ही भगवानों की तस्वीर वाली राखियां भी ना बांधें । नन्‍हें बच्‍चों को किशन जी की राखी बांधी जाती है लेकिन वो भी ना करें । भाई की कलाई के लिए लोहे के उपयगों वाली राखियां लेने से भी बचें। राखी में धातु नहीं धागे का प्रयोग होना चाहिए ।

Advertisement

ऐसी राखी पहनाएं
इस त्‍यौहार पर हर बहन अपने भाई के यश, और मान सम्मान में बढ़ोतरी की कामना करती है । ऐसे में रेशम के धागे से बनी राखी सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है । इससे भाई के यश में वृद्धि होती है। सदि आप आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हों तो पूजा में से मौली को ही भाई की कलाई पर बांध दें , इससे बड़ी और सबसे बढि़या राखी कोई हो ही नहीं सकती ।

Tags :