18 करोड़ लोगों का Pan Card हो सकता है बेकार, ये है वजह, तुरंत करें ये काम

देश के 18 करोड़ लोगों के पैन कार्ड निरस्‍त हो सकते हैं, भारत सरकार ने इसकी वजह बताते हुए इन सभी को आगाह किया है । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 13: भारत सरकार की ओर से बुधवार को कहा गया है कि बायोमेट्रिक पहचानपत्र आधार से अबतक कुल 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या यानी कि PAN Card जोड़े जा चुके हैं । My Gov India  की ओर से ट्विटर पर जानकारी दी गई है कि आधार से 32.71 करोड़ से अधिक पैन जोड़े जा चुके हैं, सरकार ने पहले ही आधार को पैन से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है । ट्वीट के मुताबिक 29 जून तक देश में 50.95 करोड़ पैन कार्ड आवंटित किये गये हैं ।

Advertisement

आधार से लिंक कराना है अनिवार्य
सरका की ओर से एक बार फिर स्‍पष्‍ट कर दिया गया है कि अगर पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया तो, इसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा । आयकर विभाग की ओर से लोगों को जानकारी देते हुए कहा गया है कि अगर दी हुई अवधि में पैन को आधार से नहीं जोड़ा गया तो, वह निष्क्रिय हो जाएगा । My Gov India  के एक और ट्वीट में आयकर रिटर्न भरने वालों के आय वितरण के बारे में ग्राफ के जरिये जानकारी दी गई है । बताया गया है कि देश में 57 प्रतिशत टैक्‍सपेयर ऐसे लोग हैं, जिनकी आय 2.5 लाख रुपये से कम है । 18 प्रतिशत वे लोग हैं, जिनकी आय 2.5 से 5 लाख रुपये हैं । 17 प्रतिशत की आय 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये और 7 प्रतिशत की आय 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये है । टैक्‍स रिटर्न भरने वालों में सिर्फ 1 प्रतिशत हैं, जो अपनी आय 50 लाख रुपये से अधिक दिखाते हैं ।

Advertisement

7 महीने का समय
केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 18 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्‍होने पैन को आधार से अब तक लिंक नहीं किया है । बायोमैट्रिक पहचानपत्र, आधार से अब तक कुल 32.71 करोड़ पैन कार्ड जोड़े जा चुके हैं । जबकि 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन आवंटित किये गये हैं । स्‍पष्‍ट है कि अब भी 18 करोड़ के करीब पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हैं । अगर आप भी इन 18 करोड़ लोगों में आते हैं, तो अब 7 महीने की मोहलत और है ।

Advertisement

खुद कर सकते हैं PAN को आधार के साथ लिंक
आपको अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक करने के लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है, अपने घर पर आसानी से आप ऐसा कर सकते हैं । आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर जाना होगा, यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा । बस इस पर क्लिक करें, जिसके बाद एक नया विंडो खुलेगा । इस विंडों में आप अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें । इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें । और बस, एक क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा ।

Tags :