साईं लगाएंगे बेड़ा पार, जानें वो खास मंत्र जिससे बाबा आपकी एक पुकार में सुन लेंगे

गुरुवार को साईं बाबा की पूजा करते हैं, या उनके मंदिर जाते हैं तो इन तरीकों को भी पढ़ें, साईं आपकी मुराद पूरी कर आपकी झोली खुशियों से भर देंगे ।

New Delhi, Aug 19: साईं बाबा के चम्‍तकार और उनके दया भाव को कौन नहीं जानता । साईं की आराधना करने वाला जानता है कि कैसे साईं सबकी मुरादें पूरी करते हैं और सबको खुशियों का वरदान देते हैं । कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनसे आप साईं को प्रसन्‍न कर सकते हैं । साईं की विशेष कृपा आपको प्राप्‍त हो जाती है । आज के दौर में तो वैसे भी सभी किसी ना किसी बात से परेशान ही हैं । ऐसे में एक  अराध्‍य ऐसे हों जिनकी मुस्‍कान मात्र देख लेने से आपके दुख दूर हो जाएं तो कहिए मन से मन में बिठा लेंगे ना ।

Advertisement

साईं बाबा के कुछ खास मंत्र
भारत ही नहीं साईं के भक्‍त देश विदेश में भी हैं । चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं बाबा को प्रसन्‍न करने के मंत्र –  ॐ सांईं देवाय नम: …. ॐ शिर्डी देवाय नम: …. ॐ समाधिदेवाय नम: । इन मंत्रों का जाप आपको उनके और करीब ले जाएगा ।
सबका मालिक एक है – साईं का ये नारा सब जानते हैं, क्‍या आप इसका अर्थ समझते हैं । साईं बाबा का धर्म कोई नहीं जानता, वो कहां से आए ये भी कोई नहीं जानता । साईं ने सर्वधर्म समभाव का पाठ पढाया है, इसलिए उनकी कृपा चाहते हैं तो भेदभाव छोड़ना होगा ।

Advertisement

गरीबों की मदद करें
साईं दान में विश्‍वास करते थे । वो खुद भी भिक्षा लेकर जीवन यापन करते थे । इसलिए आपके द्वार पर कोई भूखा आए तो उसे बिना खिलाए वापस ना भेजें । ना ही ऐसे व्‍यक्ति को दुत्‍कारें । गरीबों को भोजन कराने और दान देने से साईं स्‍वयं ही प्रसन्‍न हो जाते हैं ।
गुरुवार को खिचड़ी चढ़ाएं
साईं का दिन गुरुवार को माना जाता है । गुरुवार के दिन आप साईं मंदिरों में जाकर खिचड़ी का दान करें, गरीबों को खिचड़ी खिलाएं । प्रसाद के रूप में भी बांटे । साईं को खिचड़ी बहुत भाती है ।

Advertisement

ऐसे करें व्रत
साईं के लिए उपवास गुरुवार को रखा जाता है लेकिन इस दिन आपको भूखे नहीं रहना है । फलहार लेते रहें, जल लेते रहें नहीं तो एक समय का खाना जरूर खाएं । साईं के लिए उपवास का यही तरीका उत्‍तम माना गया है ।
फूलों की माला
साईं को फूलों से बड़ा प्रेम है, इसीलिए उनके भक्‍त उन्‍हें फूलों की माला जरूर भेंट करते हैं । अगर आपके पास फूलों की माला खरीदने का भी सामर्थ्‍य ना हो तो साईं को एक गुलाक का फूल भेंट कर दें । भोले साईं उसमें ही प्रसन्‍न हो जाएंगे । साईं कृपा प्राप्ति के ये कुछ ऐसी खास बातें हैं जो छोटी – छोटी हैं और बेहद आसान भी ।