राहुल गांधी नहीं तो फिर कौन बनेगा कांग्रेस का अध्‍यक्ष? आज CWC की बैठक, सोनिया को नेताओं के पत्र

कांग्रेस में अध्‍यक्ष पद को लेकर बहस जारी है, राहुल कमान संभालने को तैयार नहीं, सोनिया पद छोड़ने का मन बना चुकी हैं । ऐसे में होने वाली बैठक अहम मानी जा रही है ।

New Delhi, Aug 24: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी का पद छोड़ने का मन बना लिया हैद्व राहुल गांधी के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने के बाद से वो ही पार्अी की मुखिया थीं, लेकिन अब गांधी परिवार कांग्रेस के शीर्ष कमान से पीछे हटना चाहता है । खुद राहुल गांधी भी अध्‍यक्ष बनने को तैयार नहीं है । ऐसे में सोनिया गांधी को कई वरिष्ठ नेताओं की ओर लिखे गए पत्र मिले हैं । कांग्रेस नेतृत्व के मुद्दे पर हो रही बहस के बीच कांग्रेस कार्य समिति के कई सदस्य राहुल गांधी  को एक बार फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग रखने की तैयारी में हैं।

Advertisement

राहुल नहीं तो कौन?
हालांकि राहुल गांधी की ओर से ये साफ कर दिया गया है कि अब पार्टी की कमान किसी गैर-गांधी को सौंपी जाए । खबर आ रही है कि सोनिया गांधी के इस्तीफा देने की स्थिति में पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह या फिर एके एंटनी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बना सकती है । इसके साथ ही कुछ नेताओं को यह भी उम्मीद है कि पार्टी की कमान संभालने के लिए अगर राहुल गांधी तैयार नहीं होते तो नेतृत्व एवं संगठन को लेकर आगे की रणनीति तय करने के लिए सीडब्ल्यूसी के सदस्यों  के बीच किसी न किसी रोडमैप पर सहमति जरूर बन जाएगी ।

Advertisement

वरिष्‍ठ नेताओं ने दिए है सुझाव
सूत्रों के अनुसार सोमवार सुबह वीडियो कांफ्रेस के जरिए होने जा रही सीडब्ल्यूसी की बैठक  में वरिष्ठ कांग्रेसियों की ओर से मिले पत्र और इसमें दिए गए सुझावों का मुद्दा हावी रहने वाला है । कांग्रेस के एक सीनियर लीडर की ओर से कहा गया है कि – ‘‘यह लगभग तय है कि कल की बैठक नेतृत्व और संगठन पर ही मुख्य रूप से केंद्रित रहने वाली है । मैं अपनी ओर से राहुल गांधी का नाम अध्यक्ष के लिए रखूंगा क्योंकि यही कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावना है।’’

Advertisement

राहुल गांधी को अध्‍यक्ष बनाना चाहते हैं कार्यकर्ता
बताया जा रहा है एक धड़ा राहुल गांधी को ही कांग्रेस पार्टी का अध्‍यक्ष बनाना चाहता है, जबकि खुद उनकी सह‍मति इसे लेकर नहीं है । ऐसे में वरिष्‍ठ नेता ने कहा कि, सभी चाहते हैं कि राहुल गांधी ही अध्‍यक्ष बनें । लेकिन कुछ लोग ऐसे भी जरूर हो सकते हैं जिनका मानना है कि अगर राहुल जी तैयार नहीं हैं तो फिर पूर्णकालिक अध्यक्ष के लिए किसी और के नाम पर या चुनाव कराने पर विचार किया जाए । जब कांग्रेसियों से ये सवाल किया गया कि अगर राहुल गांधी तैयार नहीं होते हैं तो क्या किसी और का नाम भी अध्यक्ष के लिए आ सकता है तो कांग्रेस के एक नेता की ओर से कहा गया – ‘‘यह सीडब्ल्यूसी और नेहरू-गांधी परिवार को तय करना है । इतना जरूर कह सकता हूं कि सोमवार की बैठक में आगे के लिए रोडमैप पर सहमति बनने की मुझे पूरी उम्मीद है।’’

युवा नेता राहुल गांधी को चाहते हैं …
पार्टी के एक युवा नेता की ओर से कहा गया है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित करेंगे । उन्‍होने कहा कि पार्टी के युवा कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी फिर से कांग्रेस की कमान संभालें । आपको बता दें पिछले साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने खुद  अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था । वहीं एक खबर ये भी आई है कि इस बैठक से एक दिन पहले ही कई वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी को पत्र लिखकर अपनी इच्‍छा जता चुके हैं । ये चिठ्ठी गुलाम नबी आजाद की ओर से लिखी गई है, जिसमें पूर्ण बदलाव के साथ ऐसे पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए जाने का सुझाव दिया है जो सक्रिय एवं प्रभावी हों । चिठ्ठी पर कई कांग्रेसियों के दस्‍तखत हैं ।