करोड़ों कमा रहे इन सुपर स्टार्स को पहली सैलरी में मिले थे सिर्फ इतने रुपए, जानकर हैरान रह जाएंगे

इन सुपरस्‍टार्स की पहली सैलरी सुनकर आप हैरान रह जाएंगे, बिना किसी सहारे के इंडस्‍ट्री में खुद के दम पर जगह बनाने वाले ये एक्‍टर्स आज रोल मॉडल हैं ।

New Delhi, Aug 26: किसी भी शख्‍स के लिए उसकी पहली कमाई मायने रखती है । फिर वो कितनी भी कम क्‍यों ना हो । फिल्‍म इंडस्‍ट्री में बड़े सितारे करोड़ों में कमाते हैं, लेकिन एक समय वो भी था जब सभी अपने शुरुआती दौर में थे, और आप ये जानकर हैरान होंगे कि तब इनकी कमाई चंद रुपयों में थी, कुछ कि महज कुछ एक हजार में । कुछ ऐसे ही स्‍टार्स के बारे में आगे जानिए, जिन्‍होने बिना किसी गॉडफादर के इंडस्‍ट्री में जगह बनाई और आज करोड़ों कमा रहे हैं ।

Advertisement

धर्मेन्द्र
पंजाब के पुत्‍तर, गरम धरम यानी की धर्मेन्द्र पंजाब से मुंबई आए थे । फिल्‍मों में एक्‍टर बनने का सपना बचपन से था । पढ़ाई नहीं करते थे इसलिए खूब पिटते थे । लेकिन मां से इजाजत लेकर उन्‍होने एक बार फेयर टेलेंट हंट के लिए अपने फोटोज भेज दिए । और वो टै ट हंट से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आने वाले पहले सुपरस्टार भी बन गए । धर्म पाजी की पहली फिल्‍म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ थी, मूवी के लिए धर्मेंन्द्र को केवल 51 रुपए मिले थे । 1960 में रिलीज हुई इस फिल्‍म के बाद उन्‍होने पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

Advertisement

अमिताभ बच्चन
महानायक कहलाए जाने वाले अमिताभ बच्चन का एक्टिंग सफर भी लेजेंडरी है । अमिताभ की पहली नौकरी एक्‍टर के तौर पर नहीं बन्कि कोलकाता की एक फर्म शॉ वालेस में लगी थी, तब उन्‍हें 480 रुपए मिलते थे । फिल्‍म ‘पीकू’ की शूटिंगamitabh bachchan के दौरान जब वो कोलकाता पहुंचे तो पुरानी यादें ताजा हो गईं, तब उन्‍होने ब्‍लॉग के जरिए ये जानकारी दी थी । 480 रुपए में से तब 350 बेड और लॉजिंग के चले जाते थे, खाने का खर्च अलग से देना होता था । अमिताभ ने बताया कि तब वो विक्टोरिया मेमोरियल पर 2 रुपए में पानी पूरी खाकर पेट भर लिया करते थे । बहरहाल, अमिताभ की पहली फिल्‍म की कमाई की बात करें तो वो थी 5000 रुपए, फिल्‍म थी ‘सात हिंदुस्तानी’ ।

Advertisement

शाहरुख खान
शाहरुख खान के बारे में जॉब जैसी कोई बात कभी सामने नहीं आई, एक बार उन्‍होने खुद ही एक रिएलिटी शो के फिनाले में बताया था कि उन्‍होने पंकज उदास के एक दिल्‍ली में होने वाले कॉसर्ट में काम कर 50 रुपए कमाए थे । उनका काम कॉसर्ट में आने वाले लोगों का टिकट चेक कर उन्‍हें जगह पर बैठाना था । उन पैसों से शाहरुख आगरा गए थे, ताजमहल देखने । बहरहाल आज शाहरुख करोड़ों के मालिक हैं, और ये सब उनकी मेहनत का फल ।

अक्षय कुमार
सब जानते हैं कि अक्षय कुमार वेटर का काम करते थे, बैंकाक के एक रेस्तरां में वो पहले वेटर थे, फिर शेफ बने । उनकी पहली सैलरी 1500 रुपए थी । इसके बाद उन्‍होने हीरो बनने का सोचा और भारत लौट आए । फोटोग्राफर जय सेठ के साथ काम भी किया और पोर्टफोलियो बनवाकर कई स्टूडियोज में दे आए । अक्षय ने खुद ही बांद्रा कोर्ट में अपना नाम राजीव भाटिया से बदलकर अक्षय कुमार कर लिया । धीरे – धीरे सफलता मिलने लगी । उनकी पहली फिल्‍म के लिए उन्‍हें 5000 रुपए का चेक मिला था ।

मनोज बाजपेयी
अगले एक्‍टर हैं मनोज बाजपेयी, जो बिहार से दिल्ली आए थे । इतनी बार असफल्‍ता देखी कि खुदकुशी का भी मन हो गया । मनोज ने खुद बताया था कि वो 3 बार एनएसडी में खारिज कर दिए गए थे । उनके दोस्‍त अगल बगल मे सोते थे किManoj Bajpayee2 कहीं वो सुसाइड ना कर ले । मनोज की पहली कमाई  बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर 1200 रुपए महीने की थी । मनोज बताते हैं कि एक दिन तिग्मांशु धूलिया उन्‍हें ढूढ़ते हुए आए थे, उन्‍होने ही उन्‍हें शेखर कपूर की ‘बैंडिट क्वीन’ में काम करने का ऑफर दिया । इसके बाद वो मुंबई आ गए ।

नवाजु़द्दीन सिद्दीकी
एक्‍टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी इंडस्‍ट्री में पैर जमाने के लिए बड़े संघर्ष किए हैं । नवाज बताते हैं कि कई बार उनका मनोबल काम न मिलने की वजह से टूट भी गया था, लेकिन उनकी मां के लिखे पत्र ने उन्‍हें मजबूत बनाए रखा । एक इंटरव्‍यू में नवाजु़द्दीन सिद्दीकी ने बताया कि, जब उन्हें काम मिला और एक्टिंग के लिए पैसे मिले तो उन्‍होनं सबसे पहले गांव जाकर सुनार के पास गिरवी पड़े मां के गहने वापस लिए थे । मां उन गहनों को देखकर बहुत खुश हो गई थीं ।