पैंगोंग में भारतीय सैनिकों ने दिखाया प्रचंड पराक्रम, अब विदेश मंत्री ने दिया हैरान करने वाला बयान

भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच 30-31 अगस्त की रात झड़प की पुष्टि भारतीय सेना की ओर से की गई है, लेकिन चीन अलग ही राग अलाप रहा है ।

New Delhi, Aug 31: भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एलएसी पर फिर से घमासान हुआ है । लेकिन सीमा पर हुई इस ताजा बहस पर चीन सीनाजोरी के मूड में है । एक तरफ जहां भारतीय सेना की ओर से इस झड़प की पुष्टि की गई है, वहीं चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में चीनी विदेश मंत्री का बयान इन खबरों के खंडन के रूप में आया है । चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने हमेशा एलएसी का पालन किया है, उन्‍होंने कभी लाइन को क्रॉस नहीं किया ।

Advertisement

चीन का झूठ …
अब इसे चीन की चोरी ऊपर से सीनाजोरी ना कही जाए तो और क्‍या कहा जाए । वो खुलेआम दुनिया की आंखों में धूल झोंकर रहा है । दरअसल भारतीय सेना की ओर से ये साफ किया गया है कि 30-31 अगस्त की दरम्‍यानी रात पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी । सीमा पर चीनी सैनिकों के झड़प की पिछली घटना पर अभी भारत की ओर से बातचीत से मामला सुलझाने की कोशिशें चल रही हैं, उस पर चीन की ओर से ये नापाक चाल सेना को बिलकुल बर्दाश्‍त नहीं हो रही ।

Advertisement

कोई हताहत नहीं
आर्मी की ओर से कहा गया है कि चीनी सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की है । सैनिकों की इस हिमाकत का भारतीय सेना की ओर से एक बार फिर से मुंहतोड़ जवाब दिया गया । राहत की बात है कि किसी भारतीय जवान को नुकसान नहीं हुआ है, इस झड़प में कोई हताहत नहीं हुआस है । बताया जा रहा है कि ये झड़प पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से पर हुई जहां भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को जाने से रोका । भारतीय सेना ने इसे चीन की उकसावे वाली कार्रवाई की । भारत ने बयान में लिखा हे – हम बातचीत के जरिए शांति के पक्षधर हैं, चीनी सेना ने आपसी सहमति का उल्लंघन किया ।

Advertisement

दोनों देशों की सेनाओं के बीच बातचीत जारी
आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए पिछले कई दिनों से बातचीत का दौर जारी है । लद्दाख के चुशूल में ब्रिगेडियर लेवल की बातचीत जारी है । लेकिन इस बीच चीन की ओर से ऐसी हिमाकत, बर्दाश्‍त से बाहर है । अगर बार-बार चीन ऐसा ही करता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब भारत भी अपना आपा खो बैठे । वैसे भी आधी से ज्‍यादा दुनिया कोरोना के कारण चीन से खार खाए बैठी है । चीन को भारत के साथ ये छेड़खानी बहुत भारी पड़ सकती है ।

Read Also: पाक की तरह भुखमरी की कगार पर है चीन, लोगों से खास अपील