आपको मोदी सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका, मिलेगा इतना सस्‍ता, आखिरी मौका

सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, Gold Bond- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन आज से खुल गया है । सरकार ने ये छठी बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किया है ।

New Delhi, Aug 31: गोल्‍ड बॉन्‍ड का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी, गोल्ड बॉन्ड की छठी सीरीज आज 31 अगस्त से शुरू हो गई हे । इस स्कीम में आखिरी बार पैसा लगाने का मौका है, इस साल में ये बस आखिरी बार खुला है । रिजर्व बैंक की ओर से सॉवरेन गोलड बॉन्‍ड का इश्यू प्राइस 5,117 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है । यानी आप इस भाव पर सोना खरीद सकते हैं, इसका सब्सक्रिप्शन 3 सितंबर तक खुला रहेगा ।

Advertisement

प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट
सबसे खास बात इसमें ये जानने की है कि गोल्ड बॉन्ड की खरीद के लिए अगर आप डिजिटल भुगतान करते हैं तो आपको  प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी । ऐसे निवेशकों के लिए इस बॉन्ड की कीमत 5,067 रुपये प्रति ग्राम होगी । आपको बता दें सरकार के इस गोल्ड बॉन्ड को रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से जारी करता है, देश में सोने का आयात घटाने के मकसद से सरकार की ओर से नवंबर 2015 में यह योजना पेश की गई थी ।

Advertisement

कितना सोना खरीद सकते हैं
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम में सोना खरीदना ज्‍वेलरी शॉप से खरीदारी करने जैसा नहीं है । दरअसल ये एक योजना है, आप एक वित्‍त वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकते हैं । न्यूनतम निवेश एक ग्राम है । इसमें निवेश करने से आपको टैक्‍स में भी छूट मिलती है । इस स्‍कीम के जरिए आप लोन भी ले सकते हैं । गोल्ड बांड लेने पर आपको सोने के चढ़ते भाव का तो फायदा मिलेगा ही, सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलेगा ।मिलने वाला ब्याज निवेशक के खाते में हर 6 महीने पर जमा किया जाएगा ।

Advertisement

8 साल का मैच्‍योरिटी पीरियड
गोल्‍ड बॉन्‍ड का मेच्योरिटी पीरियड 8 साल है । लेकिन इसमें 5 साल, 6 साल और 7 साल का भी विकल्प मौजूद होता है । सोने के बाजार मूल्य में गिरावट आने पर कैपिटल लॉस का बड़ा खतरा हो सकता है । गोल्ड बॉन्ड्स की बिक्री बैंकों, निर्धारित डाक घरों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और स्टॉक एक्सचेंजेज के जरिए सीधे तौर पर या उनके एजेंटों द्वारा की जाती है । कोई भी व्यक्ति न्यूनतम एक ग्राम का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है ।