वो खिलाड़ी जिन्होने परिवार के लिये इस साल आईपीएल की मोटी कमाई को ठोकर मार दी!

कुछ और खिलाड़ी भी नाम वापस लेने पर विचार कर रहे हैं, ऐसे में बात ऐसे ही खिलाड़ियों की, जो आईपीएल 2020 में ना रन बनाते दिखेंगे और विकेट चटकाते।

New Delhi, Sep 06 : आईपीएल 2020 कोरोना संक्रमण की वजह से 6 महीने देरी से हो रहा है, साथ ही ये भारत के बजाय दुबई में आयोजित किया जा रहा है, 19 सितंबर से यूएई में आईपीएल का आगाज होगा, सभी 8 टीमें वहां पहुंच चुकी है और प्रैक्टिस कर रही है, हालांकि कई बड़े नाम ऐसे भी हैं, जो इस साल आईपीएल में नहीं दिखेंगे, उन्होने अलग-अलग वजहों से अपना नाम वापस ले लिया है, कुछ और खिलाड़ी भी नाम वापस लेने पर विचार कर रहे हैं, ऐसे में बात ऐसे ही खिलाड़ियों की, जो आईपीएल 2020 में ना रन बनाते दिखेंगे और विकेट चटकाते।

Advertisement

सुरेश रैना
आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, चेन्नई सुपरकिंग्स के मजबूत स्तंभ, पिछले महीने ही उन्होने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था, suresh raina लेकिन इस बार रैना ने आईपीएल से भी नाम वापस ले लिया है, वो यूएई भी गये, लेकिन वापस लौट आये, उन्होने निजी कारणों का हवाला देते हुए आईपीएल 2020 में नहीं खेलने का फैसला लिया है, बाद में इस पर काफी विवाद हुआ।

Advertisement

लसिथ मलिंगा
मलिंगा आईपीएल के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं, उनके नाम सबसे ज्यादा 170 आईपीएल विकेट हैं, मुंबई इंडियंस टीम की सफलता में उनका बड़ा योगदान रहा है, आईपीएल 2019 का खिताब जिताने में उन्होने बड़ी भूमिका निभाई थी, 37 साल के होने के बावजूद उनकी गेंदबाजी में धार बरकरार है, लेकिन मलिंगा ने घरेलू वजहों से आईपीएल 2020 में नहीं खेलने का फैसला लिया, बताया जाता है कि उनके पिता बीमारी हैं, आने वाले दिनों में उनकी सर्जरी होनी है, इसी वजह से उन्होने आईपीएल नहीं खेलने का फैसला लिया है। उनकी जगह मुंबई इंडियंस ने ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैंटिंसन को शामिल किया है।

Advertisement

जेसन रॉय
इंग्लैंड के ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज ने बिजी शेड्यूल की वजह से आईपीएल से नाम वापस ले लिया है, वो पिछले दिनों पाक के खिलाफ टी-20 सीरीज में चोट की वजह से नहीं खेल पाये थे, दिल्ली कैपिटल्स ने जेसन को डेढ करोड़ के बेस प्राइस पर खरीदा था, वो पिछले साल भी आईपीएल नहीं खेले थे, उस समय उन्होने विश्वकप की तैयारियों का बहाना बनाया था। जेसन का आईपीएल करियर कुछ खास नहीं रहा है।

क्रिस वॉक्स
इंग्लैंड के ऑलराउंडर आईपीएल में आरसीबी और केकेआर की ओर से खेल चुके हैं, पिछली बार दिल्ली कैपिटल्स ने दांव लगाया था, वोक्स का आईपीएल करियर मिलाजुला रहा है, 2017 में केकेआर के लिये खेलते हुए 17 विकेट निकाले थे, 2018 में आरसीबी में चले गये, लेकिन वहां काफी खर्चीले साबित हुए, सिर्फ 5 मैच ही खेल सके, टीम ने उन्हें फिर से रिलीज कर दिया।

केन रिचर्डसन
केन रिचर्डसन ऑस्ट्रेलिया के मध्यम तेज गति गेंदबाज हैं, 2019 में आरसीबी ने उन्हें 4 करोड़ में खरीदा था, लेकिन रिचर्डसन ने पारिवारिक वजहों से अपना नाम वापस ले लिया है, उन्होने बताया कि उनकी पत्नी प्रेग्नेंट है, ऐसे में वो अपने पहले बच्चे के जन्म के समय पत्नी से दूर नहीं रह सकते, कोरोना की वजह से तुरंत यात्रा संभव नहीं है, ऐसे में वो आईपीएल नहीं खेलना चाहते।

बेन स्टोक्स
आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से बेन स्टोक्स के भी इस बार खेलने पर सवालिया निशान है। बेन स्टोक्स के पिता को कैंसर होने का पता चला है, ऐसे में खबरें है कि आईपीएल 2020 में नहीं खेलेंगे, वो पाक के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान भी बीच में ही हट गये थे, स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

हरभजन सिंह
सीएसके के वरिष्ठ गेंदबाज हरभजन सिंह भी आईपीएल 2020 नहीं खेलेंगे, उन्होने भी निजी कारणों का हवाला देते हुए नाम वापस ले लिया है, इससे पहले वो ना तो सीएसके के चेन्नई कैंप में शामिल हुए थे और ना ही अभी तक दुबई पहुंचे हैं, कहा जा रहा था कि कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से भज्जी इस साल आईपीएल नहीं खेलेंगे।