UP में खत्म हुआ लॉकडाउन, पहले की तरह खुलेंगे बाजार, जानिये योगी सरकार का नया फरमान

सीएम योगी ने कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरुक करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढाने के निर्देश दिये हैं।

New Delhi, Sep 08 : यूपी में अनलॉक-4 के तहत पहले दो दिन के वीकेंड लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है, इसके बाद मंगलवार को सूबे की योगी सरकार ने रविवार को साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को समाप्त करने का ऐलान किया, अब पूर्व की तरह ही प्रदेश में सिर्फ एक दिन साप्ताहिक बंदी होगी, सीएम योगी ने कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरुक करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढाने के निर्देश दिये हैं, इसी के तहत हर रविवार को बाजारों की प्रदेश व्यापी साप्ताहिक बंदी के स्थान पर अब बाजारों की साप्ताहिक बंदी पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरुप रहेगी।

Advertisement

1 हजार आईसीयू बेड्स तैयार करने के निर्देश
इतना ही नहीं सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा है कि राजधानी लखनऊ के एसजीपीजीआई, केजीएमयू और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 1 हजार आईसीयू बेड्स तैयार किये जाएं, इतना ही नहीं कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर सभी होटल और रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए, इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए, कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड टेस्ट कराया जाए।

Advertisement

जीवन में परिवर्तन
इसके अलावा तहसील दिवस तथा थाना दिवस कोरोना की गाइड लाइन के मुताबिक संचालित करने के निर्देश दिये गये हैं, yogi 1 सभी विभाग के अध्यक्षों तथा कार्यालयाध्यक्ष की उपस्थिति का नियमित निरीक्षण तथा पर्यवेक्षण करने को कहा गया है, ईझ ऑफ लिविंग की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर देने को कहा गया है, इससे लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आएगा।

Advertisement

जीएसटी संग्रह के लिये विशेष प्रयास के निर्देश
सीएम ने जीएसटी संग्रह में वृद्धि के लिये विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये हैं, जीरो बजट खेती के लिये ट्रेनिंग कार्यक्रम संचालित करने को कहा गया है, कुपोषित बच्चों के परिवार को मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत गौ आश्रय स्थल से गाय उपलब्ध कराने को कहा गया है, स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित किये जा रहे शहरों में कार्य की गति तेज की जाए, नगर निकायों में अमृत योजना के कार्यों को गति दी जाए।