आमने-सामने भारत-चीन सेना, फिंगर 4 पर हमारा कंट्रोल, उधर मास्‍को में विदेश मंत्रियों की मुलाकात आज

लद्दाख में भारत को बड़ी रणनीतिक जीत मिली है, भारतीय सेना ने फिंगर 4 पर अपना कंट्रोल जमा लिया है । अब भारत-चीन आर्मी आमने-सामने हैं ।

New Delhi, Sep 10: भारतीय सेना ने पैंगोंग लेक के पास फिंगर-4 पर कंट्रोल पा लिया है, खबरें आ रही हैं कि अब भारतीय सैनिक और चीनी सैनिक एकदम आमने-सामने हैं ।  फिंगर 4 पर चीनी सैनिक पहले से ही कब्‍जा जमाए बैठे थे, अब यहां भारतीय सेना भी पहुंच चुकी है । चीनी सेना फिंगर 4 से पीछे हटने को तैयार नहीं है, जबकि ये भारत का इलाका है । अब ये कहा जाता सकता है कि पैंगोंग लेक के उत्तर और दक्षिण दोनों ही इलाकों में भारतीय सैना भी बढ़त हासिल कर चुकी है । हालांकि भारतीय सैनिकों की कोशिश है कि चीनी सेना फिंगर-4 से पीछे हटकर फिंगर-5 पर चली जाए ।

Advertisement

तनाव के बीच मुलाकात
वहीं आज मास्को में चीनी विदेश मंत्री से भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मुलाकात करने वाले हैं । शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों  की बैठक में शामिल होने के लिए जयशंकर 4 दिनों के रूस दौरे पर हैं । आज दौरे का तीसरा दिन है । बताया गया है कि वह आज एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे । चीन के साथ एलएसी पर जारी तनाव के बीच जयशंकर आज चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात करेंगे ।

Advertisement

भारत-चीन द्विपक्षीय मुलाकात
मिली जानकारी के अनुसार एससीओ की बैठक के दौरान रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की आज दोपहर लंच पर भी मुलाकात होनी है । इसी समय भारत-चीन की द्विपक्षीय मुलाकात भी होगी । इससे पहले जयशंकर ने बुधवार को किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी । उन्‍होने बुधवार को रूस के विदेश मंत्री लावरोव से भी द्विपक्षीय मुलाकात की थी ।

Advertisement

भारत-चीन सीमा पर तनाव
एस जयशंकर और चीनी समकक्ष की ये मुलाकात बहुत ही तनाव भरे समय में हो रही है । एलएसी पर हालात नियंत्रण में जरूर हैं, लेकिन तनातनी बनी हुई है । चीन ने अपनी सेना हजारों की संख्‍या में तैनात कर दी है, खबर आ रही है कि चीन भारत से युद्ध करने के लिए बस तैयार बैठा है । शंघाई मीट में इससे पहले रक्षा मात्री राजनाथ सिंह ने अपने चीनी समकक्ष से बात कर भारत की मंशा स्‍पष्‍ट कर दी थी, भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है ।