भारतीय वायुसेना में ‘आकाशीय योद्धा’ राफेल की ग्रैंड एंट्री, ये 10 खूबियां इसे बनाती हैं ‘गेम चेंजर’

भारतीय आसमान में दुश्‍मन के दांत खट्टे करने का जिम्‍मा अब राफेल विमान उठाएंगे, अत्‍याधुनिक इन लड़ाकू विमानों की एंट्री वायुसेना के लिए क्‍यों गेम चेंजर है, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Sep 10: पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद जारी है, चीन पीछे हटने को तैयार नहीं और भारतीय सेना उसे आगे बढ़ने से रोकने के लिए मुस्‍तैदी से तैनात है । इस तनातनी के बीच भारतीय वायुसेना की ताकत आज कई गुना बढ़ने जा रही है । आसमान के योद्धा, शक्तिशाली, अत्‍याधुनिक राफेल विमान की ग्रैंड एंट्री जो हो रही है, भारतीय वायुसेना के बेड़े में इन विमानों का आना ही दुश्‍मन देशों के बीच खलबली का कारण बना हुआ है । रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षामंत्री की मौजूदगी में अंबाला एयरबेस पर 5 राफेल विमान भारतीय वायुसेना का आज से हिस्‍सा होंगे । इन विमानों की क्‍या खूबियां हैं, आगे 10 अहम प्‍वॉइंन्‍ट्स में आपको बताते हैं ।

Advertisement

अत्‍याधुनिक विमान
1. राफेल 4.5वीं पीढ़ी का विमान है, इसमें राडार से Rafale 1 बच निकलने की तकनीक मौजूद है । वायुसेना के पास अब तक विमान मिराज-2000 और सुखोई-30 एमकेआई थे, ये तीसरी या चौथी पीढ़ी के विमान हैं।
2. राफेल की मैक्सिमम स्पीड 2,130 किमी/घंटा है, इसकी मारक क्षमता 3700 किमी. तक है।
3. सबसे खास बात ये कि राफेल में बहुत ऊंचाई वाले एयरबेस से भी उड़ान भरने की क्षमता है । इसीलिए लेह जैसी जगहों पर बहुत ठंडे मौसम में भी ये चुस्‍ती फुर्ती से काम कर सकता है ।
4. राफेल करीब 24,500 किलो वजन उठाकर ले जाने में सक्षम है, 60 घंटे अतिरिक्त उड़ान की गारंटी भी इसमें मौजूद है।

Advertisement

गेम चेंजर राफेल
5. राफेल विमान दो इंजनों वाला मलटीपरपज लड़ाकू विमान है।
6. यह लड़ाकू विमान न्‍यूक्लिय बम का इस्तेमाल करने में सक्षम है।
7. यह हवा से हवा में और हवा से जमीन पर हमले करने में पूरी तरह सक्षम है ।
8. राफेल में 150 किमी की बियोंड विज़ुअल रेंज मिसाइल मौजूद है ।
9. राफेल हवा से जमीन पर मार वाली स्कैल्प मिसाइल है, इस स्कैल्प मिसाइल की रेंज 300 किमी, हथियारों के स्टोरेज के लिए 6 महीने की गारंटी है।
10. अत्याधुनिक हथियारों से लैस, जेट के साथ मेटेअर मिसाइल भी है। ये 1 मिनट में 60,000 फ़ुट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है ।

Advertisement

पाकिस्‍तान और चीन भरेंगे पानी
राफेल के सामने पाकिस्तान का एफ-16 कुछ भी नहीं है । एक राफेल को घेरने के लिए पाकिस्तान को अपने 2 या 3 एफ-16 लड़ाकू विमान लगाने पड़ेंगे । Rafael Planeवैसे एक खुशखबरी भारत के लिए ये भी है कि जल्‍द ही अमेरिका और भारत के बीच एफ-21 की डील हो सकती है । आपको बता दें 5 राफेल विमानों की पहली खेप 27 जुलाई को ही भारत पहुंची थी, वायु सेना ने 59 हजार करोड़ रुपये की लागत से फ्रांस से 36 राफेल विमानों का सौदा किया है । 4 और राफेल विमानों की खेप अक्टूबर तक आने की संभावना है।