मॉस्को में होनी थी विदेश मंत्रियों की मुलाकात, उससे पहले पैंगोंग में चलीं 100-200 राउंड गोलियां

भारत-चीन तनाव के बीच मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई, लेकिन उससे ठीक पहले एलएसी पर जमकर फायरिंग हुई ।

New Delhi, Sep 16: भारत और  चीन के बीच शांति की सहमति नहीं बनी है, हां हालात सुधरने की बातें जरूर की जा रही हैं । दोनों देशों के मंत्रियों की मुलाकातें भी पिछले दिनों हुई हैं । लेकिन, एक अधिकारी की ओर से मीडिया को जानकारी मिली है कि फायरिंग की घटनाएं उस दौरान हुईं, जब दोनों देशों की सेनाएं फिंगर इलाके में पकड़ मजबूत करने के लिए गश्त लगा रहीं थीं । हालांकि अब तक इस घटना के बारे में दोनों ही देशों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है ।

जमकर चलीं गोलियां
भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव हर दिन बढ़ता जा रहा है, कुछ घटनाओं को छुपाने की भी कोशिशें जारी हैं । दरअसल LAC पर फायरिंग को लेकर नया खुलासा हुआ है । एक रिपोर्ट के अनुसार रूस के मॉस्को में 10 सितंबर को विदेश मंत्री एस. जयंशकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मुलाकात से पहले पैंगोंग झरल के उत्तरी किनारे के नजदीक दोनों सेनाओं के बीच जमकर गोलीबारी हुई थी ।

100 से 200 राउंड फायर
एक अफसर ने बताया कि जिस जगह फिंगर-3 और फिंगर-4 का तल मिलता है, वहां दोनों पक्षों में 100-200 राउंड फायर हुए । अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है । खबर के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि फायरिंग की घटनाएं उस दौरान हुईं जब दोनों देशों की सेनाएं फिंगर इलाके में पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहीं थीं, इस घटना के बारे में न तो चीन और न ही भारत की तरफ से कोई आधिकारिक बयान दिया गया है ।

भीषण फायरिंग
आपको बता दें कुछ समय पहले चुशूल सेक्टर में फायरिंग की घटना हुई थी । जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी का माहौल है । सूत्रों के हवाले से खबर है कि ताजा हुई फायरिंग चुशूल में हुई फायरिंग से भी ज्यादा भीषण थी ।  अधिकारी की ओर से मिली जानकारी के अनुसा भारत और चीनी सेना के बीच एलएसी पर एक महीने में 3 बार फायरिंग की घटना हो चुकी है । दोनों देशों ने अब तक चुशूल सेक्टर में हुई फायरिंग को लेकर ही बयान दिए हैं । अगस्त महीने में मुकपरी में भी फायरिंग की घटना हुई थी, लेकिन उसे लेकर भी कोई बयान नहीं आया । वहीं अब पेंगोंग के उत्तरी किनारे पर 100-200 राउंड फायरिंग की खबर है, लेकिन अब भी चुप्‍पी बनी हुई है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago