कहीं आप भी इन 7 चीजों को पहनकर तो नहीं सो रहीं, अगर हां तो ऐसा करने से बचें   

घर-दफ्तर संभालने के चक्‍कर में महिलाएं अकसर इतना थक जाती हैं कि सोते हुए भी अपना ख्‍याल नहीं रखतीं । कुछ बहुत जरूरी बातें आगे जानें ।

New Delhi, Sep 29: महिलाओं के ऊपर बहुत जिम्‍मेदारियां होती हैं, घर की, बचचों की, सबका ध्‍यान रखने की भी । वो महिलाएं जो घर से बाहर काम भी करती हैं, उनके लिए घर की जिम्‍मेदारियां कम नहीं होतीं, उल्‍टा घर-बाहर संभालते संभालते कई बार वो बहुत थक जाती हैं । महिलाएं अकसर अपने खान-पान पर ध्‍यान नहीं दे पाती हैं, लेकिन कई बार वो सोते हुए भी कुछ गलती कर देती हैं । इन वजहों से वो बीमार भी पड़ सकती हैं । दिन भर की थकान को बाद रात को सोते हुए इन बातों का ख्‍याल जरूर रखें ।

Advertisement

ब्रा पहनकर सोना
महिलाओं को ये जानना होगा कि वो ब्रा पहनकर कभी ना सोएं । जी हां, अगर आप भी रात के समय ब्रा पहनकर सोती हैं तो आज से ही इस आदत को बदल लें। ब्रा पहनकर सोने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है, जिससे आपको ब्रेस्ट में दर्द से लेकर  खुजली और जलन की प्रॉब्‍लम हो सकती है । वो महिलाएं जो बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं उनके ब्रेस्ट टिशू भी डैमेज हो सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक रात को ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

Advertisement

टाइट नाइट ड्रेस
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात को सोते हुए हमेशा ढीले-ढाले कपड़े पहनकर ही सोना चाहिए । इससे आपको ब्लड सर्कुलेशन सही रहता । दिन भर के पहने हुए कपड़ों में सोने से भी परहेज करना चाहिए ।
अंडरगार्मेंट्स
महिलाएं रात के समय अंडरगार्मेंट्स पहनकर ही सोती है, लेकिन इससे आपके प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंच सकता है । हेल्‍थ एक्‍सपर्अ के अनुसार वैजाइना का टेम्प्रेचर शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले ज्यादा होता है और यहां नमी भी ज्यादा होती है, जिस वजह से इंफेक्शन का खतरा रहता है।

Advertisement

हेयर एसेसरीज
कई बार महिलाएं बंधे बालों में जो जाती हैं, हेयर पिन, जूड़ा पिन से लेकर क्लिप्स जैसी एसेसरीज उतारना भूल जाती है, लेकिन सोते हुए ये आपको चुभ सकते हैं । या आपके साथ कोई सो रहा है तो ये उन्‍हें भी नुकसान पहुंचा सकते हैं ।
ज्‍वेलरी
रात को सोते हुए बहुत सारी लड़कियां नोज रिंग, इयर रिंग, गोल्ड चेन सब पहनकर ही सोती हैं, कंगन-चूडि़यां भी हाथों में ही रह जाते हैं । सोते हुए इन सबको उतारकर सोने की आदत डालें ।

कांटेक्ट लेंस
कई लड़कियां कांटेक्‍ट लेंस लगाकर ही सो जाती हैं, उनका तर्क है कि वो कंफर्टेबल महसूस करती हैं । लेकिन कई बाद लैंस पहनक सोने से वो इधर-उधर खिसक सकते हैं। इस वजह से आंखों के कॉर्निया को जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिससे इंफेक्‍शन हो सकता है।
मेकअप में सोना
कई बार महिलाएं दिनभर की थकान से इतनी चूर होती हैं कि बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं । लेकिन इससे स्किन को नुकसान ही होता है, मेकअप हमारे रोमछिद्रो को बंद कर देता है । सोते हुए त्‍वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती ।