Bihar Election 2020: चिराग पासवान के अरमानों पर फिर गया पानी, BJP ने दिया सख्‍त संदेश

चिराग पासवान बिहार में एनडीए से अलग हो गए हैं, लेकिन उनकी ओर से बीजेपी के समर्थन की बात बार-बार कहना नीतीश कुमार को रास नहीं आया ।

New Delhi, Oct 07: चिराग पासवान ने बिहार चुनाव में एनडीए से किनारा कर लिया, वो ये स्‍पष्‍ट करने की कोशिश कर रहे थे कि उनके मतभेद जेडीयू के साथ हैं लेकिन बीजेपी का समर्थन वो अब भी कर रहे हैं । चिराग, पीएम मोदी का नाम लेकर जनता के बीच विश्‍वास पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं । लेकिन लगता है उनकी ये मंशा नीतीश कुमार पूरी नहीं होने देंगे । दरअसल बीजेपी ने एलजेपी को सख्त संदेश दे दिया है, कह दिया है कि एलजेपी की ओर से बिहार चुनाव में न तो पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं और न ही प्रचार के बैनर-पोस्टरों में उनकी फोटो का प्रयोग कर सकते हैं ।

Advertisement

एलजेपी के लिए अब रास्‍ता मुश्किल
दरअसल चिराग पासवान बिहार में जेडीयू से अलग होकर बीजेपी का साथ पाना चाहते थे । यानी एक और जेडीयू के खिलाफ उम्‍मीदवार उतारते और दूसरी तरफ बीजेपी के समर्थन का राग गाते । जनता को ये दिखाने की कोशिश करना कि वो प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के तो साथ हैं लेकिन जेडीयू के साथ नहीं । लेकिन बीजेपी ने अपना मत साफ कर दिया है, बीजेपी की ओर से साफ तौर पर कह दिया है कि उसका गठबंधन जेडीयू के साथ है ।

Advertisement

नीतीश कुमार का नेतृत्‍व करना होगा मंजूर
बीजेपी ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि बिहार एनडीए में वही रहेगा जो नीतीश कुमार के नेतृत्व को स्वीकार करेगा । आपको बता दें बिहार में सिर्फ Nitish Chiragचार दलों का गठबंधन है । बीजेपी की ओर से प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने चिराग पासवान को संदेश देते हुए कहा है कि अगर वह नीतीश कुमार का नेतृत्व नहीं स्वीकार करते तो उन्हें एनडीए से भी हटना पड़ेगा । इस तरह से चिराग बिहार में खुद को एनडीए का हिस्सा नहीं बता पाएंगे ।

Advertisement

मोदी के नाम को नहीं कर पाएंगे कैश
चिराग पासवान को लग रहा था कि वो मोदी के नाम का सहारा लेकर अपनी नैया पानी में उतार लेंगे , लेकिन अब ऐसा उनके लिए करना नामुमकिन हो गया है । आपको बता दें चिराग पासवान की पार्टी की ओर से ‘मोदीजी से बैर नहीं, नीतीश कुमार की खैर नहीं’ का नारा भी दिया था । चिराग चुनाव प्रचार में भी नरेंद्र मोदी और अमित शाह की तस्वीर का इस्तेमाल करना चाहते थे, लेकिन अब बीजेपी की कॉन्‍फ्रेंस के बाद ये साफ हो गया है कि दूर-दूर तक ऐसा नहीं होने वाला है ।