कालाष्टमी: काल भैरव को खुश करने के लिए इस तरह से लगाएं जलेबी का भोग, होगी हर मनोकामना पूरी

आज अधिक आश्विन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और शनिवार का दिन का विशेष संयोग है | इसे कालाष्‍टमी कहा जाता है । आज काल भैरव को प्रसन्‍न कर आप मनचाही इच्‍छा पूरी कर सकते हैं ।

New Delhi, Oct 10: कालाष्‍टमी आज शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगी | धर्मिक अनुष्‍ठानों के जानकारों के अनुसार कालाष्टमी के दिन भगवान शंकर के भैरव स्वरूप की पूजा-उपासना की जाती है। ये भी मान्‍यता है कि आज के दिन भगवान शंकर के काल भैरव स्वरूप की उपासना करने से मनुष्‍य जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और मनचाही मुरादें पूरी होती हैं । आज रात 12 बजकर 28 मिनट तक शिव योग रहेगा | इस योग में किए गए सभी मंत्र शुभ फल देते हैं । देर रात 1 बजकर 18 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा |

Advertisement

भैरव मंत्र का करें जाप
आज आप कालभैरव को प्रसन्‍न करने के लिए जो भी उपाय करें या सामान्‍य पूजा अर्चना करें, अंत में भैरव मंत्र का जाप अवश्य करें ।  मंत्र इस प्रकार है-  ‘ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ।’ आगे पढ़ें अलग-अलग प्रकार की समस्‍याओं के लिए आज क्‍या उपाय कर सकते हैं ।

Advertisement

जीवनसाथी से समस्‍या
शिव जी की प्रतिमा के आगे बैठकर शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।
सुख-साधन की इच्‍छा
आज भैरव जी के आगे मिट्टी के दीपक में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।
जीवन में खुशहाली
आपको किसी नदी या तालाब में स्नान करना चाहिए और उसके बाद पितरों का तर्पण करना चाहिए। नदी या तालाब में न जा सकें तो घर पर ही स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल मिलाकर गंगा नदी का ध्यान करते हुए स्नान कर लें ।

Advertisement

उथल-पुथल शांति के लिए
जीवन में स्थिरता बनाये रखने के लिए भैरव बाबा को काले तिल अर्पित करें, मंत्र जपें ।
दुविधा मुक्ति
सात बिल्व पत्र लेकर उन पर चंदन से ‘ऊं’ लिखें। अब बेल पत्रों को शिवलिंग पर चढ़ा दें, और हाथ जोड़कर भगवान शिव को प्रणाम कर लें ।
बिजनेस में लाभ
रोटी में शक्कर मिलाकर उसका चूरमा बनाएं और भैरव बाबा को भोग लगाएं । साथ ही भैरव मंत्र का जाप जरूर करें ।
भय से छुटकारा
भय से छुटकारा पाने के लिये भैरव जी के चरणों में एक काले रंग का धागा रखें, 5 मिनट के लिये भैरव मंत्र का जाप करें । फिर उसे अपने दायें पैर में बांध लीजिये।
धन वृद्धि
अगर आप अपने आर्थिक स्‍तर को मजबूत करना चाहते हैं तो भैरव बाबा को जलेबी का भोग लगाएं, मात्र जाप करें ।