सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

सर्दियों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, खासतौर पर दिल से जुड़े रोगों का खतरा । आगे पढ़ें, किन बातों को आपको पूरी तरह से अवॉयड करना है ।

New Delhi, Oct 22: सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है । हेल्‍थ रिसर्च के अनुसार ठंड के मौसम में दिल के दौरे और ज्‍यादा गंभीर तरीके से आते हैं । जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की इस रिसर्च में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं, जिसमें बताया गया है कि हृदय रोग से संबंधित मौतों की दर 25 दिसंबर और 5 जनवरी के बीच तेजी से बढ़ जाती है । इसीलिए इस मोसम में ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत है ।

Advertisement

क्‍यों बढ़ जाता है खतरा?
बर्मिंघम स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर स्टीफन पी ग्लासर के मुताबिक विंटर सीजन में दिन के घंटों में बदलाव होता है, इस बदलाव की वजह से ही शरीर में कोर्टिसोल जैसे हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है । इसकी वजह से दिल पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है । तापमान इंडा होने के कारण धमनियां कठोर हो जाती हैं, खून का प्रवाह भी बाधित हो सकता है । जिसके चलते दिल को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है और ऐसे में दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है ।

Advertisement

जागरूक रहे, सतर्क रहें, सावधानी बरतें
रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्दियों में लोगों को अधिक जागरूक रहने की जरूरत है, खासतौर पर आपको दिल की बीमारी है तो आपको सुबह के समय मेहनत वाले काम नहीं करना चाहिए । सुबह की धीमी शुरूआत करें । रूटीन में अचानक बदलाव खतरनाक हो सकता है । अमेरिकन सेफ्टी एंड हेल्थ इंस्टीट्यूट की अध्यक्ष सू लेही के मुताबिक किसी भी दबाव और मेहनत वाली एक्सरसाइज को 15 मिनट से ज्यादा ना करें । दिल के रोगी घर से बाहर निकलें तो पहले अपना पल्स रेट जरूर चेक करें । एक्सरसाइज के तुरंत बाद कॉफी या सिगरेट ना पिएं । कैफीन और निकोटीन के चलते दिल पर और ज्‍यादा दबाव बढ़ता है ।

Advertisement

खाने-पीने पर दें अधिक ध्यान
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दियों के मौसम में ही कई त्‍यौहार भी आते हैं, जिसके चलते लोग खान-पान में लापरवाह हो जाते हैं । ठंड के मौसम में ऐसा करना वजन और बढ़ा देता है । बढ़ती ठंड स्‍मोकर्स को और ज्‍यादा स्‍मोक करने का बहाना दे देती है, लेकिन ये सारी चीजें दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ाती हैं। विंटर्स में तला-भुना खाने से बचें और डाइट में हरी सब्जियां और फल शामिल करें, सीजनल हों तो सबसे अच्‍छा । .