आज भी है ड्राई डे, बंद है शराब की दुकानें, जान लीजिए नवंबर का हाल!

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर में केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकारें किसी खास त्योहार या किसी शख्सियत की जयंती पर शराह की बिक्री को प्रतिबंधित करती है।

New Delhi, Oct 31 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को भी ड्राई डे है, जिसकी वजह से शहर में शराब की दुकानें बंद है, दरअसल शुक्रवार को मिलाद उल नबी के कारण शराब की दुकानें बंद थी, जबकि 31 अक्टूबर शनिवार को बाल्मीकि जयंती के चलते दिल्ली में शराब दुकानों पर ताला लटका है, आपको बता दें कि दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी सरकार ने पहली ही बाल्मीकि जयंती पर शराब की दुकानें बंद करती रही है, ऐसे में इस बार शनिवार को भी दिल्ली में सभी शराब की दुकानें बंद है, इससे पहले शुक्रवार को मिलाद-उल-नबी के चलते शराब की दुकान पहले से बंद थी, यही वजह है कि लगातार दो दिन दिल्ली में शराब की दुकानें बंद हैं।

Advertisement

शराब की बिक्री प्रतिबंधित
आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर में केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकारें किसी खास त्योहार या किसी शख्सियत की जयंती पर शराब की बिक्री को प्रतिबंधित करती है, इस प्रतिबंध के चलते उस दिन मादक पेय पदार्थ उस खास पर्व या त्योहार के दिन बेचने पर रोक होती है, इसका मतलब शहर में शराब की दुकानें उस दिन बंद रहती है, सामान्य भाषा में इसे ड्राइ डे कहा जाता है।

Advertisement

ड्राइ डे
आपको बता दें कि देश के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानें गांधी जयंती, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्रता दिवस, होली, दिवाली जैसे त्योहारों के अलावा बाल्मीकि जयंती पर भी बंद रहती है। इस दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहता है।

Advertisement

नवंबर में 3 दिन बंद रहेगी दुकान
अगले महीने नवंबर में कुल मिलाकर तीन दिन शराब की दुकानों पर ताले लटकेंगे, इस कड़ी में सबसे पहले 14 नवंबर दिवाली के चलते शराब की दुकानें बंद रहेगी, इसके बाद 24 नवंबर गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस की वजह से ड्राई डे रहेगा, आखिर में 30 नवंबर को गुरु नायक जयंती पर शराब की दुकान बंद रहेगी।