राबड़ी देवी की संपत्ति सुनकर चौंक जाइएगा, 22 लाख की सिर्फ गाय हैं, 5 लाख के असलहे भी रखती हैं

राबड़ी देवी एक साधारण घरेलु महिला के रूप में ही नजर आती रही हैं, लेकिन 3 बार की सीएम रह चुकीं राबड़ी की संपत्त्ति सुनकर आप हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Nov 10: राबड़ी देवी का नाम बिहार की राजनीति में अकसर लिया जाता है, वो सिर्फ लालू प्रसाद यादव की पत्‍नी ही नहीं हैं बल्कि बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं ।  राबड़ी देवी एक – दो बार नहीं बल्कि तीन बार बिहार की सीएम रह चुकी हैं । मौजूदा समय में राबड़ी देवी विधानपरिषद की सदस्य हैं । आरजेडी के दो अनमोल रत्‍न यानी कि तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव की मां राबड़ी देवी से जुड़ी कुछ दिलचस्‍प बातें आगे पढ़ें ।

Advertisement

भैंसों से है बड़ा लगाव
राबड़ी देवी को गाय-भैंसों से बड़ा लगाव है । वह खटाल भी चलाती हैं। उनके आवास पर ही गाय-भैंसे पाली जाती हैं । राबड़ी गायों की देखभाल करतीं, उनका दूध निकालते हुए भी देखी गई हैं । 2018 में चुनाव आयोग को दिये अपने हलफनामे में राबड़ी देवी ने बताया था कि उनके पास 12 गाय और 18 बछड़े हैं। इनकी कीमत राबड़ी देवी ने कुल 22 लाख रुपए बताई थी।

Advertisement

हथियार भी रखती हैं, महंगी गाड़ी भी हैं  
राबड़ी देवी के पास असलहों की भी वैरायटी है । उन्‍होंने बताया है कि उनके पास 5 लाख रुपए की कीमत के हथियार हैं । दी जानकारी में राबड़ी देवी ने बताया है कि उनके पास 10 हजार रु की डबल बैरल गन है। इसके अलावा उनके पास 1 लाख रुपए की एनपी बोर राइफल और 3 लाख की जर्मन मेड पिस्टल भी है। वहीं उनकी गाड़ियों की बात करें तो उनके पास 40 लाख की मर्सिडीज बेंज है। इसके साथ ही एक 25 हजार रुपए की मारुति 800 और 20 हजार रुपए की मिलिट्री जीप भी है।

Advertisement

लालू से 11 साल छोटी हैं राबड़ी देवी
राबड़ी देवी, अपने पति लालू प्रसाद यादव से पूरे 11 साल छोटी हैं । 1973 में इन दोनों की शादी हुई थी। दोनों की नज्ञै संताने हैं, जब लालू प्रसाद यादव बिहार के सीएम बने थे तब राबड़ी नौवें बच्चे को जन्‍म देने वालीं थीं । 1990 में जब लालू और राबड़ी बिहार के सीएम आवास में रहने पहुंचे थे तो तेजस्वी यादव महज साल भर के करीब थे औऱ मां की गोद में ही रहते थे। अब तेजस्‍वी उसी सीएम आवास में खुद बतौर मुख्‍यमंत्री जाने की तमन्‍ना रखते हैं ।