बिहार चुनाव में सीएम योगी को लेकर बीजेपी का बड़ा दांव, पार्टी को हर जगह मिला फायदा ही फायदा!

पहले बात करें सीएम योगी के रैलियों की, तो उन्होने बीजेपी के लिये 6 दिन में ताबड़तोड़ 18 रैलियां की, इस तरह से अगर देखा जाए, तो योगी ने एक दिन में तीन जनसभाएं की।

New Delhi, Nov 10 : यूपी के सीएम और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ का असर हर चुनाव में साफ तौर पर देखा जाता है, इस बार हुए बिहार चुनाव में भी योगी ने ताबड़तोड़ प्रचार किया, जिसका फायदा अभी तक के रुझानों में बीजेपी को साफ मिलता दिख रहा है, नतीजन बीजेपी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, यहां तक की वोटों के मामले में जदयू से भी आगे निकल गई है, लिहाजा बीजेपी का दांव सही निकला और योगी ने जहां-जहां रैलियां की, वहां एनडीए उम्मीदवार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Advertisement

6 दिन में 18 रैलियां
पहले बात करें सीएम योगी के रैलियों की, तो उन्होने बीजेपी के लिये 6 दिन में ताबड़तोड़ 18 रैलियां की, इस तरह से अगर देखा जाए, yogi तो योगी ने एक दिन में तीन जनसभाएं की। इस विधानसभा चुनावों में बीजेपी का फोकस उन स्थानों पर था, जहां बिहार में 2015 चुनाव में महागठबंधन ने उसे ठीक-ठाक नुकसान पहुंचाया था, इसलिये सीएम ने अपने प्रचार में फोकस सिर्फ और सिर्फ उन इलाकों पर था, जहां पिछले चुनाव में बीजेपी चित हुई थी।

Advertisement

पहला चरण
पहले चरण के चुनाव प्रचार में योगी 6 अहम सीटों पर प्रचार के लिये पहुंचे थे, जिसमें जमुई, काराकाट, पालीगंज, तरारी, अरवल, ये सभी सीटें बीजेपी पिछले चुनाव में हारी थी। cm yogi चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक तीन बजे तक जमुई से श्रेयसी सिंह आगे चल रही है, अरवल से दीपक कुमार शर्मा तथा सीपीआई एमएल के महानंद सिंह के बीच कड़ा मुकाबला है, काराकाट में बीजेपी के राजेश्वर राज और सीपीआईएम एल के अरुण सिंह के बीच कांटे की टक्कर है, रामगढ में भी बीजेपी के अशोक कुमार सिंह तथा बीएसपी की अंबिका सिंह के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है।

Advertisement

बाकी सीटें
इसके अलावा जिन सीटों पर योगी प्रचार के लिये पहुंचे थे, उनमें पूर्णिया, सहरसा, सिवान, गोरेयाकोठी, भागलपुर, गोविंदगंज, झंझारपुर, और दरभंगा शामिल है, यहां भी योगी का प्रचार रंग लाता दिख रहा है।
इन सीटों का हाल
पूर्णिया- बीजेपी के विजय कुमार खेमका जीत के करीब
सहरसा- बीजेपी के आलोक रंजन की जीत तय
सिवान- बीजेपी के ओपी यादव जीत के करीब
गोरेयाकोठी- बीजेपी के देवेश कांत सिंह की जीत तय
भागलपुर- बीजेपी के रोहित पांडेय की जीत तय
गोविंदगंज- भाजपा के सुनील मणि तिवारी की जीत तय
झंझारपुर- बीजेपी के नितिश मिश्रा की जीत तय
दरभंगा- बीजेपी के संजय सराओगी की जीत तय
इस तरह से देखा जाए, तो इन 18 जगहों में से 9 से 10 सीटों पर योगी का प्रचार असर दिखाता नजर आ रहा है, बीजेपी यहां शानदार प्रदर्शन कर रही है।

क्यों सफल हुए योगी
तो ये भी जानना जरुरी है, कि बिहार चुनाव में योगी इतने सफल क्यों हुए, दरअसल बिहार के कई इलाकों में गोरक्षपीठ का अच्छा खासा असर है, इसी का योगी आदित्यनाथ और बीजेपी ने बिहार में इस्तेमाल किया है, विशेषकर बिहार के सीमावर्ती जिले, पूर्वी बिहार, उत्तर, बिहार तथा मिथिलांचल के इलाकों में गोरक्षपीठ का खासा असर है, इसके अलावा लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों की घर वापसी का बड़ा मुद्दा भी सामने था, ऐसे में योगी आदित्यनाथ के कार्यों को यूपी के साथ-साथ बिहार में भी सराहा गया, बड़ी तादात में बिहार के मजदूरों को बॉर्डर तक पहुंचाने का काम योगी सरकार ने किया, लिहाजा प्रवासी मजदूरों और नौजवानों के बीच योगी का जबरदस्त क्रेज दिखा।