मध्‍य प्रदेश में खिलेगा ‘कमल’ या होगी कमलनाथ की वापसी, वोटों की गिनती शुरू, धड़कनें तेज

मध्‍य प्रदेश में बीजेपी को 16 से 18 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है तो वहीं कांग्रेस को 10 से 12 सीट मिलने का अनुमान है ।

New Delhi, Nov 10: बिहार में जहां नतीजों की धुकधुकी बनी हुई है तो वहीं मध्य प्रदेश में भी कुछ ऐसा ही हाल है । राज्‍य की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आने वाले हैं । यहां भी सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है । उपचुनाव के नतीजे तय करेंगे कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बचेगी या कमलनाथ की सरकार वापसी करेगी । मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को मतदान हुआ था । क्‍या कहता है मध्‍यप्रदेश का एग्जिट पोल आगे पढ़ें ।

Advertisement

230 विधानसभा सीटें, 28 पर हुआ उपचुनाव
मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं । कुछ समय पहले ही दमोह से विधायक रहे राहुल सिंह के इस्तीफे के बाद, फिलहाल अब बहुमत साबित करने के लिए 229 सीटों के हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 115 माना जाएगा । बीजेपी के पास अभी 107 विधायक हैं, वहीं कांग्रेस के पास 87 विधायक हैं । उपचुनाव के नतीजे आने वाली सरकार की किस्‍मत का फैसला करेंगे ।

Advertisement

एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त
मध्‍यप्रदेश उपचुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल बीजेपी के फेवर में हैं । यहां बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है । इंडिया टुडे-एक्सि माई इंडिया shivrajएग्जिट पोल में बीजेपी को 16 से 18 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है तो वहीं कांग्रेस को 10 से 12 सीट मिलने का अनुमान है । आपको बता दें बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम 8 सीटें जीतनी ही हैं ।

Advertisement

28 सीटों पर उपचुनाव
आपको बता दें मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तमदानों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है । यहां शिवराज सिंह चौहान की सरकार बचेगी या कमलनाथ की सरकार आएगी, इसका फैसला अब कुछ और घंटों में साफ हो जाएगा । बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही खेमों के अपने-अपने दावे हैं, हालांकि जनता किसके साथ है ये पता चलना अभी बाकी है । संभावनाएं बीजेपी की ओर जाती नजर आ रही हैं, जिसके चलते कांग्रेस की सांसें तेज हैं ।