ओबामा ने बताया लादेन को कैसा ठोंका था, ऑपरेशन पूरा होने के बाद मिलाया था सीधे पाकिस्‍तान फोन

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की किताब इन दिनों चर्चा में है, इसमें उन्‍होंने लादेन को मारे जाने के ऑपरेशन का भी जिक्र किया है ।

New Delhi, Nov 18: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘अ प्रॉमस्ड लैंड’ में कई रहस्योदघाटन किए हैं । इस किताब की वजह से वो लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं । अपनी आत्‍मकथा में उन्होंने वैश्विक राजनीति से लेकर पद पर रहने के दौरान बनाई गई सामरिक रणनीति के रहस्यों से पर्दा हटाया है । उन्‍होंने इसमें ये भी बताया है कि कैसे दुनिया के खूंखार आंतकी और अलकायदा के सगना ओसामा बिन लादेन की जब खबर उन्‍हें मिली तो कैसे उसके खात्मे का प्‍लान बनाया गया ।

Advertisement

ऑपरेशन की थी पूरी जानकारी
आबोमा तब अमेरिका के राष्ट्रपति थे और उन्‍हें इस ऑपरेशन के बारे में पूरी जानकारी थी । उन्होंने अपनी किताब में बताया है कि, जब ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान में छिपे होने की जानकारी मिली तो उसे मारने के लिए जो ऑपरेशन बनाया गया उसमें जान-बूझकर पाकिस्तानी एजेंसियों को शामिल नहीं किया गया, क्योंकि कई पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी और आईएसआई के ऑफिसर तालिबान और अलकायदा के लोगों से मिले हुए थे ।

Advertisement

कई लोग थे खिलाफ
ओबामा ने अपनी किताब में आगे बताया है कि उस वक्त जब ओसामा बिन लादेन को एबटाबाद में मारने का प्लान बनाया तो उनके रक्षामंत्री रॉबर्ट गेट्स और तत्कालीन उप राष्ट्रपति जो बाइडेन जो अब राष्ट्रपति बन गए हैं, वे इस ऑपरेशन के खिलाफ थे । उन्होंने किताब में लिखा है कि, अमरीकी प्रशासन दो विकल्प पर विचार कर रहा था, पहला ये कि एयर स्ट्राइक कर जहां ओसामा छिपा है उस कंपाउंड को उड़ा दिया जाए या फिर दूसरा ये कि एक खास ऑपरेशन की इजाजत दी जाए ताकि चुनिंदा टीम हेलीकॉप्टरसे चुपके से पाकिस्तान में जाकर इस ऑपरेशन को अंजाम दें और पाकिस्तानी सरकार और उसके सुरक्षाबलों को पता चलने से पहले ही वहां से निकल लें ।

Advertisement

दूसरे विकल्‍प को चुना गया
ओबामा ने बताया कि काफी मंथन के बाद प्रशासन ने दूसरे विकल्प की इजाजत दी थी । उन्‍होंने बताया कि ओसामा बिन लादेन को मारे जाने के बाद उन्होंने कई देशों के प्रमुखों को कॉल किया था, जिनमें सबसे मुश्किल था पाकिस्तान के तत्कालानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को फोन कर उन्हें इस बारे में बताना । ओबामा ने इस किताब कई ऐसी बातें बताई हैं जो हैरान करने वाली हैं ।