सुरेश रैना- डेब्यू मैच में आउट, नाइंसाफी हुई तो किया संन्यास का ऐलान, कही थी ऐसी बात!

सुरेश रैना ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाये, और टी-20 विश्वकप 2010 में एक बड़े कारनामे को अंजाम दिया।

New Delhi, Nov 27 : टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का भारतीय क्रिकेट में बड़ा योगदान है, एकदिवसीय और टी-20 में रैना ने अपनी अलग पहचान बनाई, स्टाइलिश बल्लेबाज का आज जन्मदिन है, वो 34 साल के हो गये हैं। 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद में जन्मे सुरेश रैना ने भारतीय टीम के लिये 226 वनडे, 78 टी-20 और 18 टेस्ट मैच खेले हैं। रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 शतक और 48 शतक लगाये, बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे में 5615 रन, टी-20 में 1605 रन और टेस्ट में 768 रन बनाये हैं।

Advertisement

डेब्यू मैच में 0 पर आउट
रैना ने 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था, उन्हें डेब्यू कैप तत्कालीन कप्तान राहुल द्रविड़ ने दी थी, हालांकि रैना का पहला मैच बेहद ही खराब रहा था, वो पहली ही गेंद पर मुथैया मुरलीधरन का शिकार हो गये थे, उन्हें मुरलीधरन ने 0 पर एलबीडब्लयू कर दिया था, हालांकि इसके बाद स्टाइलिश बल्लेबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Advertisement

रैना के रिकॉर्ड
सुरेश रैना ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाये, और टी-20 विश्वकप 2010 में एक बड़े कारनामे को अंजाम दिया, रैना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व टी-20 मुकाबले में शतक ठोंका, नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए टी-20 शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज बने। रैना पहले भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होने तीनों प्रारुप में शतक ठोंकने का कारनामा किया है।

Advertisement

सीमित ओवरों के सिकंदर
सुरेश रैना भारत के पहले क्रिकेटर हैं, जिसने टी-20 में 6 हजार और 8 हजार रन बनाने का कारनामा किया है, रैना ने इस कारनामे को सीएसके, गुजरात लायंस, टीम इंडिया और यूपी के लिये खेलते हुए अंजाम दिया, रैना को मिस्टर आईपीएल कहा जाता है, वो आईपीएल में 5 हजार रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर बने, इसके साथ ही वो लगातार 7 सीजन तक 400 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते आईपीएल बल्लेबाज हैं।

धोनी के साथ संन्यास
धोनी ने इसी साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था, उन्हीं के साथ रैना ने भी रिटायरमेंट की घोषणा की, रैना ने संन्यास से पहले भारतीय चयनकर्ताओं पर बड़े आरोप लगाये थे, उन्होने एक इंटरव्यू में चयनकर्ताओं के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि वो समस्या को मुंह पर नहीं बताते, 2018 के बाद से ही टीम से बाहर चल रहे रैना ने खुलासा किया था कि चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम से बाहर करने का कोई कारण नहीं बताया था।