व्‍हेल की उल्‍टी से पलटी मछुआरे की किस्‍मत, एक झटके में बन गया करोड़पति

एक मछुआरे के हाथ व्‍हेल मछली की 100 किलो उल्टी लगी है। आप कहेंगे इससे भला उसे क्‍या मिलने वाला होगा । आप जानकर हैरान होंगे कि ये करोड़ों की कीमत की है ।

New Delhi, Dec 04: उल्टी, इसे सुनकर ही उल्‍टी आने लगती है । लेकिन थाइलैंड का एक मछुआरा इसी उलटी के दम पर करोड़पति बन गया है । जी हां, ये उल्‍टी ऐसी – वैसी नहीं बल्कि व्‍हले मछली की है । एक महीने में महज 500 पाउंड कमाने वाले मजदूर ने कभी ये सोचा भी नहीं होगा कि जिसे वह महज चट्टान का टुकड़ा समझ रहा है, वह दरअसल में 24 लाख पाउंड का Ambergris है। एक ऐसा टुकड़ा जिसे समुद्र का खजाना माना जाता है, इसकी कीमत सोने जैसी ही होती है ।

Advertisement

परफ्यूम बनाने के लिए होता है इस्‍तेमाल
इस खास टुकड़े में एक बिना गंध का ऐल्कोहॉल मौजूद होता है, जिसका इस्तेमाल परफ्यूम की गंध को लंबे वक्त तक बरकरार रखने के लिए किया जाता है। थाइलैंड के मछआरे नारिस सुवानसांग को समुद्र तट के पास यह व्‍हेल की उल्‍टी में पड़ा मिला, वह इसे घर लेकर गए और जब इसके बारे में पता चला तो हैरान रह गए ।

Advertisement

कैसे बनता है Ambergris?
बताया जाता है कि  Ambergris व्‍हेल मछलियों के शरीर के अंदर खुद से बनता है, इससे व्‍हेल अपने खाने को पिघला देती है । कुछ का दावा है कि यह व्‍हेल  के मल में मौजूद होता है । इस पदार्थ के इस्‍तेमाल से, महंगे और बड़े ब्रैंड्स इसकी मदद से परफ्यूम की गंध को लंबे वक्त तक चलाते हैं । थाईलैंड के मछुआरे ने जब इस टुकड़े को जलाया तो यह पिछल गई और उसी तरह की महक आई जिससे उन्हें समझ में आ गया कि उनके हाथ क्या लगा है। इस टुकड़े का वजन करीब 100 किलो है। इसके साथ ही यह अब तक पाया गया Ambergris का सबसे बड़ा टुकड़ा है।

Advertisement

करोड़ों में कीमत
मछुआरे नारिस के मुताबिक उन्हें एक बिजनसमैन ने वादा किया है कि अगर Ambergris की क्वॉलिटी बेहतर निकली तो इसके लिए उन्हें 23,740 पाउंड प्रति किलो की कीमत दी जाएगी । नारिस अभी किसी स्पेशलिस्ट्स के इंतजार में हैं, जो इसे जांच परख सकें । नारिस अब इसकी सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है, कीमत जानने के बाद इसके चोरी होने का खतरा उन्‍हें सता रहा है ।