चाणक्‍य नीति: इन 5 बातों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी 100% सफलता

चाणक्‍य नीति जिसने जान ली, समझ ली और उसके बाद जीववन में उतार ली ऐसे व्‍यक्ति को जीवन में कोई हरा नहीं सकता । आगे पढ़ें, बड़ी अहम बातें ।

New Delhi, Dec 15: चाणक्य की गिनती प्राचीन भारत के सर्वश्रेष्‍ठ विद्वानों में होती है । चाणक्य की कही बातें, चाणक्‍य नीति के नाम से सुनी-पड़ी जाती हैं । जो भी व्‍यक्ति इसे पढ़ता-समझता और अपने जीवन में इन्‍हें अपनाता है वो सफलता की ओर बढ़ता जाता है । चाण्‍क्‍य नीति के अनुसार व्यक्ति को अपने हर दिन की शुरुआत बहुत सोच समझ कर करनी चाहिए । चाणक्य नीति सैकड़ों वर्ष बीत जाने के बाद आज भी प्रासंगिक है । जानें वो अहम बातें जो हर किसी को आतमसात करनी चाहिए ।

Advertisement

लालच त्याग दें
चाणक्य नीति के अनुसार मनुष्‍य के सभी दुखों का कारण लालच है । वो लोग जो लालच से मुक्त होकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं वे कभी निराश नहीं होते हैं । निस्‍वार्थ भाव से काम करें ।
क्रोध ना करें
हर मनुष्‍य का सबसे बड़ दुश्‍मन क्रोध है, इसलिए इससे बचकर रहने की सीख चाणक्‍य नीति में भी है । क्रोध में व्यक्ति अच्छे और बुरे का फर्क नहीं कर पाता है ।

Advertisement

आलस का त्याग करें
चाणक्य नीति के अनुसार अलास किसी भी मनुष्‍य की सफलता में सबसे बड़ी बाधा है । जो व्यक्ति आलस का त्याग नहीं कर पाते हैं वे सफलता से हरदम दूर ही रहते हैं ।
काम टालना
आज का काम, कल पर टालने वाले जीवन में सफलता नहीं पा सकते । चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग ऐसा करते हैं, उन्हें सफलता बड़ी मुश्किल से मिलती है । काम को तुरंत, हाथों हाथ पूरा कर लेना चाहिए ।

Advertisement

झूठ से बचें
चाणक्य के अनुसार झूठ बोलने की आदत व्यक्ति को कमजोर बनाती है, ना तो झूठ बोलें और न ही झूठ बोलने वाले व्यक्तियों का भरोसा करना करें ।
समय का महत्‍व जानें
जो लोग समय की कीमत जानते हैं, समय भी उन्‍हें महत्‍व देता है । जो इसे नहीं समझते वो हमेशा रोते ही रह जाते हैं । समय के साथ धन का भी मोल समझे, इसे बचाना सीखें ।