रातों-रात सुपरस्टार बने थे ये सितारे, फिर गिरे औंधे मुंह, कोई हुआ कंगाल तो किसी को बेचना पड़ा घर

बॉलीवुड में कोई आज सुपरस्‍टार है तो ये जरूरी नहीं कि कल भी उसकी किस्‍मत चमकती ही रहेगी, कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में जानिए आगे ।

Advertisement

New Delhi, Dec 17: चमकीली नगरिया है बॉलीवुड की, दूर से चमक-धमक और अंदर से गहरे काले राज । कोई यहां रातों रात सुपरस्‍टार बन जाता है तो कोई सालों संघर्ष कर भी मुकाम नहीं पाता तो कुछ ऐसे भी हैं, जो चमके जरूर लेकिन कुछ समय बाद दाने-दाने को मोहताज हो गए । अपना घर-गाड़ी सब बेचना पड़ा । कुछ ऐसे ही सेलेब्‍स हैं, जो बीते जमाने में सुपरस्‍टार रहे लेकिन गुजरते समय के साथ चमक फीकी पड़ती चली गई ।

Advertisement

भगवान दादा
भगवान दादा एक जमाने में मशहूर कलाकार थे, उनकी फिल्मों के लिए आज भी याद किया जाता है । लेकिन फिर फिल्म ‘हंसते रहना’ में भगवान दादा ने अपनी सारी संपत्ति झोंक दी, उन्हें अपना 25 कमरों वाला बंगला बेचना पड़ा ।
विमी
इस एक्‍ट्रेस का नाम बहुत कम लोगों ने सुना है, लेकिन जब इनकी पहली फिल्‍म आई थी तो खूबसूरती के साथ अभिनय के भी खूब चर्चे हुए थे । लेकिन फिर एक फिल्‍म और उनका बुरा दौर शुरू हो गया । विमी को शराब की लत लग गई थी, उन्‍होंने अपने पति पर मारपीट के भी आरोप लगाए थे।
भारत भूषण
गुजरे जमाने के कलाकारों में भारत भूषण का नाम अव्‍वल है, फिल्‍म बैजू बावरा से इन्‍होंने बहुत नाम और शोहरत कमाई, लेकिन इसके बाद एक के बाद एक फिल्में फ्लॉप होती गईं और उन्‍हें अपना बंगला – मंहगी कारें सब बेचनी पड़ गईं ।

Advertisement

ए के हंगल
हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में एक्टर ए. के. हंगल का नाम भी शान से लिया जाता है, फिल्म शोले के अलावा कई फिल्‍मों में इन्‍होनें काम किया । बड़े बड़े सितारों के साथ काम किया । लेकिन दुख की बात ये कि अपनी जिंदगी के अंतिम दिनों में ए.के. हंगल के पास इलाज तक के लिए पैसे नहीं थे ।

महेश आनंद
बॉलीवुड की कई फिल्‍मों में विलेन रहे महेश आनंद ने कई हिट फिल्में दीं । हिंदी सिनेमा के साथ-साथ तमिल और तेलगू फिल्मों में भी खूब काम किया। लेकिन जिंदगी में वो दौर भी आया जब महेश को भयंकर गरीबी का सामना करना पड़ा था । ये चंद नाम ही नहीं कई ऐसे सितारे हैं जो एक समय में दिग्‍गज सुपरस्‍टार रहे हैं, लेकिन अपने आखिरी समय में वो पैसे-पैसे को मोहताज हो गए ।