गधे की लीद, एसिड और भूसे से बनाया जा रहा था ब्रांडेड कंपनी का मसाला, फैक्ट्री का भंडाफोड़

नकली मसाला बनाने की एक फैक्‍ट्री का भंडाभोड़ हुआ है, आप हैरान हो जाएंगे ये जानकर कि मसाले में ऐसी चीजों का प्रयोग हो रहा था जिसे खाना तो दूर आप देखना तक नहीं सोच सकते ।

New Delhi, Dec 17: उत्तर प्रदेश के हाथरस में पुलिस ने एक ऐसी फैक्‍ट्री का भंडाफज्ञेड़ किया है, जहां नकली मसालों को बनाने का गोरखधंधा चल रहा था । इस कारखाने में स्थानीय ब्रांड नेम पर मिलावटी मसाले बनाए जा रहे थे । इन मसालों में गधे की लीद, गोबर, एसिड और घास-भूसा का इस्तेमाल किया जा रहा था । पुलिस ने इस फैक्‍ट्री से लगभग 300 किलोग्राम से ज्‍यादा नकली मसालों को जब्त किया है ।

Advertisement

मालिक गिरफ्तार
लोगों की जान से खेल रहे, नकली मसाला बना रहे कारखाने के मालिक अनूप वार्ष्णेय को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । अनूप हिंदू युवा वाहिनी के ‘मंडल प्रहरी’ है । हाथरस के नवीपुर इलाके में चल रहे इस कारखाने में पुलिस ने छापे के दौरान लाल मिर्च पाउडर से लेकर धनिया पाउडर, गरम मसाला पाया है । धनिया, गरम मसाला और हल्दी में गधे की लीद, रंगों, एसिड और घास का इस्तेमाल किया जाता था । ये मसाले स्‍थानीय बाजार में बेचे जा रहे थे ।

Advertisement

27 नमूने लिए गए
पुलिस ने मसालों के 27 सैंपल्‍स, जांच के लिए लैब भेज दिए हैं । संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा की ओर से जानकारी दी गई है कि कारखाना मालिक वार्ष्णेय को सीआरपीसी धारा 151  के तहत न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है । लैब टेस्ट के नतीजे आने के बाद खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाएगा । उन्होंने कहा कि क्षेत्र में काफी समय से मिल रही शिकायत पर फ़ूड इंस्पेक्टर के साथ यहां दबिश दी गयी थी ।

Advertisement

बहुत नुकसान पहुंचाते हैं ऐसे मसाले
इस तरह के नकली मसालों का सेवन मानव शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है । इसे खाने से पेट से जुड़ी परेशानी से लेकर, अलसर, कैंसर तक समस्‍या हो सकती है । मसालों में एसिड और खतरनाक रंग मिले होने के कारण ये शरीर को अंदरूनी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।