अनंत अंबानी के ड्रीम प्रोजेक्ट का ऐलान, अब सबसे बड़ा जू बनाने की तैयारी में मुकेश अंबानी की रिलायंस!

विश्व के सबसे बड़े जू का निर्माण मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, ये करीब 280 एकड़ भूमि पर बनेगा।

New Delhi, Dec 20 : भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में जू यानी चिड़ियाघर का निर्माण करेगी, बताया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा जू होगा, कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की है, उन्होने बताया कि नये जू में भारत और दुनिया भर के जानवरों, पक्षियों तथा सांपों की अलग-अलग प्रजातियां होंगी।

Advertisement

अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट
आपको बता दें कि विश्व के सबसे बड़े जू का निर्माण मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, ये करीब 280 एकड़ भूमि पर बनेगा, anant ambani जो जामनगर में मोती खावड़ी स्थित कंपनी के रिफाइनरी प्रोजेक्ट के पास है, खास बात ये है कि रिलायंस का रिफाइनिंग प्रोजेक्ट भी दुनिया का सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स है।

Advertisement

2 साल का टारगेट
रिपोर्ट के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहा, तो जू अगले दो सालों में आम लोगों के लिये खोल दिया जाएगा, हालांकि ये प्रोजेक्ट कोरोना संक्रमण की वजह से पहले ही काफी देरी का सामना कर चुका है, आरआईएल के डायरेक्टर परिमल नथवाणी ने बताया कि ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्कयू एंड रिहैबिलिटेशन किंडगम नाम से जाना जाएगा, इसके लिये संबंधित मंजूरी पहले ही केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार से ली जा चुकी है।

Advertisement

कई सेक्शन
रिलायंस द्वारा बनाये जा रहे इस जू में कई तरह के सेक्शन होंगे, जैसे फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रोग हाउस, ड्रैंगन लैंड, वाइल्ड ड्रेल ऑफ गुजरात। ये जानकारी सेंट्रल जू अथॉरिटी की वेबसाइट से मिली है,त इसमें बार्किंग हिरण, दुर्लभ पतले बंदर, आलसी भालू, मछलियों का शिकार करने वाली बिल्लियां, कोमोडो ड्रैगन, भारतीय भेड़ियों तथा अन्य जानवरों की प्रजातियां होंगी।