आप सोते रहे वहां प्रयागराज में बड़ा हादसा हो गया, 2 अफसरों की मौत- 15 कर्मचारियों की तबीयत खराब

प्रयागराज में बीती रात एक बड़ा हादसा हो गया, यहां फूलपुर इफको प्लांट में अमोनिया गैस के रिसाव के चलते बहुत ज्‍यादा नुकसान हो गया ।

New Delhi, Dec 23: प्रयागराज के फूलपुर इफको प्लांट में बीती रात हुए एक बड़े हादसे में दो अफसरों की मौत हो गई । यहां हुए अमोनिया गैस के रिसाव से दो अधिकारियों वीपी सिंह और अभयनंदन की तुरंत ही मौत हो गई तो वहीं गैस रिसाव की चपेट में आने से प्‍लांट में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत बहुत ज्‍यादा बिगड़ गई है । इन सभी को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

Advertisement

मंगलवार देर रात हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक, मंगलवार देर रात 11 बजे के बरीब फूलपुर इफको के पी-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ था । यहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह खुद ही इसकी चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गए । उन्हें बचाने के लिए दूसरे अधिकारी अभयनंदन भी वहां पहुंचे, जिसकी वजह से वो भी झुलस गए । इन दोनों अफसरों को बमुश्किल बाहर निकाला गया ।

Advertisement

पूरी यूनिट में रिसाव
इस दौरान अमोनिया गैस का रिसाव पूरे प्‍लांट में हो चुका था, यहां मौजूद 15 अन्‍य कर्मचारी भी इसकी चपेट में आ चुके थे । जिसकी वजह से कुछ लोग बेहोश तक हो गए । घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचा बचाव दल स्थिति को नियंत्रित करते में जुटा रहा, कुछ घंटों की मशक्‍कत के बाद स्थिति को नियंत्रण में किया गया ।

Advertisement

ये कर्मचारी अस्‍पताल में भर्ती
अमोनिया की चपेट में आने से बीमार हुए कर्मचारियों के नाम हैं, धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश इसके अलावा भी कई अन्‍य कर्मचारियों को इफको में ही बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है । इन सभी की हालत बिगड़ी हुई बताई जा रही है । मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी और इफको के यूनिट हेड समेत कई अफसर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं ।