जब आप सो रहे थे तो कांप रही थी धरती, इस बार इतनी तीव्रता

दिल्ली की धरती एक बार फिर कांप गई है, साल 2020 जाते-जाते भी झटके दे रहा है । 10 दिन में भूकंप की ये दूसरी घटना है ।

New Delhi, Dec 25: देश की राजधानी दिल्‍ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं । न्‍यूज एजेंसी एनआई के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.3 रही । ये भूकंप शुक्रवार सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आया । दिल्‍ली में पिछले दस दिन में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब धरती भूकंप से कांप गई हो । इससे पहले 17 दिसंबर को राजस्थान के अलवर में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 4.2 थी । लेकिन झटके दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए थे।

Advertisement

2 दिसंबर को आया था भूकंप
इस महीने की शुरुआत में भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप आया था, इसका केंद्र गाजियाबाद रहा था । 2 दिसंबर की सुबह दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे इसकी तीव्रता 2.7 रही।  लॉकडाउन के दौरान देखें तो मार्च से लेकर अब तक दिल्ली में 10 से ज्यादा भूकंप आ चुके हैं और उनका केंद्र भी एनसीआर के आसपास ही रहा है।

Advertisement

हिमालय क्षेत्र में भूकंप की भविष्‍यवाणी
कुछ समय पहले ही वैज्ञानिकों ने हिमालय में बड़े भूकंप की आशंका जताई थी, तब कहा था कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में सिलसिलेवार भूकंपों के साथ एक बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है । इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8 या इससे भी ज्‍यादा हो सकती है। वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भयंकर तबाही मच सकती है और राजधानी दिल्ली भी इसकी चपेट में होगी, हालांकि इस भूंकप को लेकर सही-सही अनुमान नहीं लगाए जा सके हैं, लेकिन अगले 100 साल में ये कभी भी हो सकता है ।

Advertisement

लगातार कांप रहा है उत्‍तर भारत
बीते 6 महीनों में उत्तर भारत की धरती कई बार कांप गई है, ये हल्‍के – हल्‍के भूकंप के झटके क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका को आधार देते हैं। भूकंप के लेकर चल रहे कुछ और शोध भी बड़े भूकंप की ओर इशारा कर चुके हैं । शोध कर्ताओं के मुताबिक पहले की स्‍टडीज में सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर आकलन किया गया था, लेकिन अब सबसे हाल के प्रागैतिहासिक भूकंपों के समय और आकार को भूविज्ञान के आधार पर समझा गया है ।