पीने की उम्र घटेगी, अब इस उम्र में भी छलका सकेंगे जाम, जानिये नियम!

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने 4 महीने पहले एक कमेटी का गठन किया था, इस कमेटी का मकसद शराब के प्राइस सिस्टम को आसान बनाने, कारोबार में आने वाली दिक्कतों का समाधान निकालने तथा राज्य के उत्पाद शुल्क में इजाफे के उपाय सुझाना था।

New Delhi, Dec 31 : दिल्ली तथा हरियाणा में शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल से ज्यादा है, हालांकि यूपी समेत कई राज्यों में ये आयु सीमा 21 साल है, दिल्ली में शराब पीने की उम्र घटाने की मांग लंबे समय से की जाती रही है। अब इस बारे में सरकार विचार कर रही है, माना जा रहा है कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

Advertisement

घटा सकती है उम्र
दिल्ली सरकार शराब पीने की आयु सीमा को 25 से घटाकर 21 साल कर सकती है, इसके अलावा राज्य सरकार कई और आबकारी नियमों में ढील देने की प्लान कर रही है, Liquor इतना ही नहीं सरकार राजधानी में ड्राई डे की संख्या भी कम करने पर विचार कर रही है, आने वाले दिनों में बीयर तथा वाइन के ठेका के साथ डिपार्टमेंटल स्टोर से खरीदी जा सकेगी, इस तरह शराब के मामले में तमाम बदलाव आने वाले दिनों में दिल्ली में देखने को मिल सकते हैं।

Advertisement

कमेटी का गठन
दरअसल दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने 4 महीने पहले एक कमेटी का गठन किया था, इस कमेटी का मकसद शराब के प्राइस सिस्टम को आसान बनाने, कारोबार में आने वाली दिक्कतों का समाधान निकालने तथा राज्य के उत्पाद शुल्क में इजाफे के उपाय सुझाना था, इस कमेटी का मुखिया आबकारी कमिश्नर को बनाया गया था। अब इस कमेटी ने शराब बिक्री से जुड़े नियमों में बदलाव की सिफारिश की है, कमेटी ने अपने सुझावों में शराब पीने की उम्र को कम करना, डिपार्टमेंटल स्टोर में शराब की बिक्री शुरु करना तथा ड्राई डे की संख्या को कम करना शामिल है।

Advertisement

दुकानें बढ सकती है
इन सुझावों के अलावा कमेटी ने शराब की दुकानों की संख्या बढाने जैसी कई और सिफारिशें भी की है, Liquor कमेटी के सुझाव के अनुसार सभी 272 नगर पालिका वार्डों में तीन-तीन शराब की दुकानें होनी चाहिये, नईदिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में कुल 24 रिटेल दुकानें होनी चाहिये, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर 6 रिटेल वेंड्स होने चाहिये। कमेटी ने हर 2 साल में शराब की दुकानों का वितरण लाटरी के माध्यम से करने की सिफारिश की है।