कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग, अदार बोले- लोगों को बचाने पर फोकस

महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में भयानक आग लग गई है, आग लगने की वजह अभी तक साफ नहीं हो पाई है । मामले में अदार पूनावाला का बयान भी सामने आया है  ।

New Delhi, Jan 21: महाराष्ट्र के पुणे से बुरी खबर आ रही है, यहां कुछ देर पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आग लग गई है । आग लगने के कारण अभी तक पता नहीं चल पाए हैं । आग इतनी भयंकर है कि यहां दमकल विभाग की 15 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं । आपको बता दें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना रोकथाम के लिए कोविशिल्ड वैक्‍सीन बना रही है ।

Advertisement

अदार पूनावाला का आया बयान
मौके पर पहुंचे फायर ऑफिसर के मुताबिक, प्लांट में चार लोग फंसे थे, तीन लोगों को बचा लिया गया है । वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने पर हमारा फोकस है । आपको बता दें इस नए प्‍लांट में अभी कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का प्रोडक्शन होना शुरू नहीं हुआ है, वैक्‍सीन यहां से एक से दो किलोमीटर दूरी पर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है ।

Advertisement

लगाई जा रही है मशीनरी
सूत्रों के अनुसार इस नए प्‍लांट में कोविशिल्ड के प्रोडक्शन के लिए मशीनरी लगाने का काम शुरू था, इस नए प्लांट के टर्मिनल 1 में सीईओ अदार पूनावाला का कॉरपोरेट ऑफिस भी था । बताया जा रहा है कि आग टर्मिनल 1 में ही लगी है, जिस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है ।

Advertisement

300 करोड़ की लागत
सीरम इंसिटट्यूट का ये नया प्‍लांट 300 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया था । इस प्लांट में बड़े पैमाने पर कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन किए जाने की योजना है। इस प्‍लांट का उद्घाटन, पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने किया था। घटना को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पुणे म्युनिसिपल कमिश्नर के संपर्क में हैं और ऑन-ग्राउंड अपडेट्स ले रहे हैं। वहीं अदार पूनावाला ने बताया ळै कि कुछ फ्लोर्स में भयंकर नुकसान हुआ है, लेकिन किसी की भी जान इस हादसे में नहीं गई है, ये राहत की बात है ।

Advertisement