जानें, नरेंद्र मोदी के बाद अगला प्रधानमंत्री किसे देखना चाहती है जनता? सर्वे में लोगों ने चौंकाया

अगर अभी देश में चुनाव हों तो नतीजा क्‍या होगा, क्‍या देश की जनता नरेन्‍द्र मोदी सरकार को ही सत्‍ता में वापस लाएगी । कौन बनेगा देश का अगला प्रधानमंत्री । इन सारे सवालों का जवाब एक सर्वे में मिला है ।

New Delhi, Jan 23: देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में जनता किसे सत्‍ता के सिंहासन पर देखना चाहती, अगर अभी चुनाव हो जाएं तो क्‍या बीजेपी ही बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी करेगी । कौन्‍ है देश का सबसे लोकप्रिय नेता, कौन है सबसे मशहूर  मुख्‍यमंत्री, इन सारे सवालों का जवाब एक सर्वे में मिला है । इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे के मुताबिक लोगों ने चौंकाने वाले जवाब दिए हैं । अगले पीएम के तौर पर जनता ने योगी आदित्यनाथ को पसंद किया है ।

Advertisement

योगी आदित्‍यनाथ को पीएम देखना चाहते हैं लोग
ये सर्वे 3 जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच 12,232 लोगों के बीच किया गया, इसमें 67 फीसदी ग्रामीण आबादी और 33 फीसदी शहरी आबादी शामिल है। सर्वे में ज्‍यादातर लोग अब भी पीएम मोदी को ही देश के अगले पीएम के रूप में देखना चाहते हैं, लेकिन उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं योगी आदित्यनाथ। देश के 38 फीसदी लोग चाहते हैं कि अगले पीएम भी मोदी हों, वहीं मोदी के बाद दूसरे नेता के तौर पर 10 फीसदी लोग योगी आदित्यनाथ को पीएम देखना चाहते हैं, जबकि 8 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अगला प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं।

Advertisement

राहुल, सोनिया और प्रियंका के बारे में ये है राय
सर्वे के मुताबिक केवल 7 फीसदी लोग हैं जो राहुल गांधी को अगला पीएम देखना चाहते हैं, जबकि 5 फीसदी की पसंद अरविंद केजरीवाल हैं । जबकि सोनिया गांधी और ममता बनर्जी को कुल 4 फीसदी लोगों ने पीएम पद पर देखने की इच्‍छा जताई है । प्रियंका गांधी के लिए 3 फीसदी लोगों ने वोट किया है, वहीं राजनाथ सिंह को भी 3 फीसदी लोग पीएम देखना चाहते हैं। अन्‍य नेताओं में मायावती, अखिलेश यादव समेत शरद पवार, उद्धव ठाकरे और  नीतीश कुमार, नितिन गडकरी को भी 2-2 फीसदी लोगों का वोट मिला है ।

Advertisement

किसे कितनी सीटें?
सर्वे में इस बात का भी पता लगाया गया है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हें तो किसे कितनी सीटें मिलेंगी, 543 लोकसभा सीटों में से मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 43 फीसदी वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं। जबकि सिर्फ भाजपा को 37 फीसदी वोटों के साथ 291 सीटें मिलने की संभावना है। बात यूपीए की करें तो बीजेपी को 27 फीसदी वोटों के साथ 93 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सिर्फ कांग्रेस को महज 19 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ 51 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। अन्य दलों को 30 फीसदी वोटों के साथ 129 सीटें मिल सकती हैं।

बेस्ट सीएम, बेस्‍ट पीएम और बेस्‍ट मंत्री
सर्वे में लोगों से जब ये पूछा गया कि उनका फेवरेट मुख्यमंत्री कौन है तो सबसे अधिक 25 फीसदी लोगों ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना फेवरेट सीएम बताया है । दूसरे नंबर पर हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं, तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम है । वहीं देश के सबसे अच्‍छे पीएम के रूप में 38 फीसदी लोगों मोदी को ही वोट दिया है, जबकि 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी और 11 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी को सबसे अच्छी पीएम बताया है । पीएम कैबिनेट में 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह को सबसे अच्‍छा मंत्री बताया है ।