ऐसी हैं CM की बहू रुजिरा, ममता बनर्जी ने कभी अपनाने से कर दिया था इंकार, थाईलैंड से भी कनेक्शन

पश्चिम बंगाल विधनासभा चुनाव के बीच कोयला घोटाले की जांच चर्चा में है, इसमें एक नाम रुजिरा बनर्जी का भी सामने आया है । कौन हैं ये आगे पढ़ें ।

New Delhi, Feb 23: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और टीएमसी के बीच तनातनी बढ़ गई है । राज्‍य में चल रही कोयला घोटाले की जांच अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर तक जा पहुंची है । मंगलवार को सीबीआई अधिकारियों की एक टीम सीएम के भतीजे अभिषेक और उनकी पत्‍नी रुजिरा बनर्जी से पूछताछ के लिए पहुंची । रुजिरा बनर्जी का नाम पहले भी विवादों में रहा है । उन पर इससे पहले भी तस्करी के आरोप लग चुके हैं। जानिए ममता बनर्जी की बहू के बारे में..

Advertisement

यूनिवर्सिटी में हुई थी अभिषेक और रुजिरा की मुलाकात
32 साल की रुजिरा बनर्जी का असली नाम रुजिरा नरूला हैं, वो पंजाब मूल की हैं । उनके माता-पिता दिल्‍ली-एनसीआर में रहते हैं । रुजिरा का जन्म 1988 में कोलकाता में हुआ था, उनकी स्कूलिंग पश्चिम बंगाल के कोलकाता से पूरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभिषेक और रुजिरा की पहली मुलाकात जादवपुर यूनिवर्सिटी में हुई थी। यहीं से दोनों ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई की । दोनों कॉलेज टाइम से ही एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। 24 फरवरी 2012 को दोनों ने कोलकाता में दोनों ने शादी कर ली।

Advertisement

ममता को नापसंद थीं रुजिरा
ऐसा कहा जाता है कि जब भतीजे अभिषेक ने रुजिरा से लव मैरिज की थी तो उस दौरान ममता बनर्जी को वो बिलकुल पसंद नहीं आईं थीं । लेकिन बाद में ममता ने बहू को स्‍वीकार कर लिया । अभिषेक और रुजिरा की दो बेटियां और एक बेटा है। रुजिरा सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहती हैं, ना ही उनके बारे में बहुत जयादा जानकारी ही उपलब्‍ध है ।

Advertisement

थाईलैंड से कनेक्‍शन
रुजिरा के बारे में ये भी कहा जा रहा है कि उनके पास थाईलैंड नागरिकता है । विपक्षी पार्टी कई बार यह मामला उठा चुकी है । बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने मामले में कहा कि ऐसे कैसे दो तरह की नागरिकता हो सकती है । हो सकता है कि ममता जी ने वहां के बैंकों में कैश जमा करने के लिए अपनी बहू को  थाइलैंड का नागरिक बनाया हो। बहरहाल आज हर कोई रुजिरा के बारे में जानना चाह रहा है । रुजिरा को दो साल पहले 2019 में लोकसभा चुनाव के समय कोलकाता एयरपोर्ट पर दो किलो सोने के साथ पकड़ा गया था। तब उन पर सोना तस्‍करी के आरोप लगाए थे ।