मोदी सरकार की स्कीम में मिल रहा है सस्ता सोना, 5 मार्च तक खरीदने का मौका!

सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत डिजिटल गोल्ड की कीमत रिजर्व बैंक की ओर से तय की जाती है।

New Delhi, Feb 28 : फ्यूचर को सिक्योर करने के लिये जरुरी है, अभी से निवेश किया जाए, केन्द्र सरकार की सरकारी स्वर्ण ब्रांड योजना निवेश के लिहाज से एक बेहतर विकल्प हो सकता है, आइये आपको विस्तार से बताते हैं कि क्या है ये योजना और इससे आपको क्या लाभ मिलेगा।

Advertisement

क्या है योजना
इस योजना के तहत आप बाजार मूल्य से सस्ती कीमत में डिजिटल गोल्ड बॉन्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं, gold jewellery ऑनलाइन बॉन्ड खरीदने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलती है, इस निवेश पर सरकार की ओर से ब्याज भी दिया जाता है।

Advertisement

1 से 5 मार्च तक बिक्री
सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत डिजिटल गोल्ड की कीमत रिजर्व बैंक की ओर से तय की जाती है, बांड का नया निर्गम मूल्य 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है, सरकारी स्वर्ण बांड 2020-21 की बिक्री 1 से 5 मार्च 2021 के बीच की जाएगी। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा है कि सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से परामर्श करके ऑनलाइन खरीद करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का फैसला लिया है, ऐसे निवेशकों के लिये एक ग्राम सोने की बांड कीमत 4612 रुपये जारी किया गया है।

Advertisement

निश्चित मुआवजा
आपको बता दें कि निवेशकों को प्रति साल 2.50 फीसदी की निश्चित दर से मुआवजा दिया जाता है, जो अंकित मूल्य पर हर 6 महीने में देय होगा, बॉन्ड की बिक्री विभिन्न व्यक्तियों, हिंदू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों जैसे निवासी निकायों तक ही सीमित है। इस बॉन्ड के कम से कम एक ग्राम की खरीददारी अनिवार्य है, खरीदने की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिये 4 किलो तक है, बॉन्ड की अवधि 8 साल होगी, पांचवें, 6ठें और सातवें साल में बाहर निकलने का विकल्प होगा, जिसका इस्तेमाल ब्याज भुगतान की तिथियों पर किया जा सकता है।
बिक्री का माध्यम
बॉन्ड बिक्री बैकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के जरिये या तो सीधे अथवा एजेंटों के जरिये की जाएगी।