गांव में ना बिजली थी ना पानी, पेड़ के नीचे बैठकर की पढ़ाई, अब बन गए भारत के 9वें सबसे रईस शख्‍स

बेहद गरीबी में रहकर, अपने सपनों को साकार करने वाले जय आज भारत के नौंवे सबसे रईस शख्‍स बन गए हैं । इनके बारे में जानें सब कुछ ।

New Delhi, Mar 04: साइबर सुरक्षा कंपनी Zscaler Inc के मालिक जय चौधरी हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव से हैं, लेकिन उनके सपने छोटे से गांव से निकालकर उन्‍हें अमेरिका तक ले गए । 1980 के दौर में महज 200 डॉलर के साथ वह विदेशी धरती पर पहुंचे थे । The Tribune को साल 2000 में दिए एक इंटरव्यू में जय चौधरी ने बताया था कि उनका बचपन सुख-सुविधाओं से दूर बीता, ना गांव में बिजली थी और ना ही पानी की व्यवस्था । इतना ही नहीं हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए उन्‍हें पड़ोस के धूसरा गांव तक 4 किलोमीटर पैदल चल कर जाना होता था ।

Advertisement

पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई
जय चौधरी के पास पढ़ने तक के साधन नहीं । अपने बचपन में वह पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ा करते थे । अब अमेरिकी नागरिक बन चुके 61 वर्षीय जय चौधरी ने Zscale की शुरुआत से पहले 1996 में ही अपना पहला स्टार्टअप SecureIT  खोला था । अपनी कंपनी से पहले वह IBM, Unisysy और IQ Software जैसी कंपनियों में काम कर चुके थे । 2008 में उन्होंने अपनी कंपनी Zscaler Inc. खोली।

Advertisement

जय चौधरी की नेट वर्थ
Hurun की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में जय चौधरी 528 स्थान की छलांग लगाकर नौंवे नंबर पर आ गए हैं । वह दुनिया के टॉप-10 अमीर भारतीयों में शामिल हैं । जय की नेट वर्थ 13 अरब डॉलर यानी 946.75 अरब रुपये हो चुकी है, इसके साथ ही उनकी कंपनी Zscaler का वैल्यूएशन 28 अरब डॉलर का है।

Advertisement

मुकेश अंबानी टॉप पर
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी इस समय भारत के सबसे अमीर इंसान हैं, वो एशिया में दूसरे और विश्व में 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं । दुनियाभर में कुल 209 भारतीय अरबपति हैं, जिनमें से 177 अरबपति देश में ही रहते हैं ।