पिता लगाते हैं चाट का ठेला, बेटे के JEE में आए 99.91 परसेंटाइल, ऐसे पाई सफलता

JEE Topper विवेक गुप्‍ता ने एक बार फिर ये साबित कर दिया है कि लगन और हौसले से हर मुकाम को हासिल किया जा सकता है, गरीबी भी आपकी राह का रोड़ा नहीं बन सकती । 

New Delhi, Mar 10: कड़ी मेहनत की जाए तो सपनों को पूरा होने से कौन रोक सकता है, इस बात को एक बार फिर सच कर दिखाया है गोरखपुर के विवेक गुप्‍ता ने । बेहद गरीबी में पले-बढ़े विवेक ने जेईई मेंस में शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है । विवेक के पिता चाट का ठेला लगाते हैं, लेकिन इस कठिन परीक्षा में 99.91 अंक लाकर उन्होंने माता-पिता के सपनों को ऊंची उड़ान दे दी हैं । बेटे की इस सफलता से पूरा परिवार बेहद खुश है ।

Advertisement

परिवार के सबसे छोटे बेटे
विवेक गुप्‍ता तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं, लेकिन बचपन से ही पढ़ाई में अव्‍वल रहे । अपनी सफलता का श्रेय वो माता-पिता के अलावा अपने गुरुजनों को देते हैं । मूल रूप से बिहार के रहने वाले विवेक गुप्ता अपरे परिवार के साथ गोरखपुर के बशारतपुर में एक किराये के मकान में रहते हैं । उनके घर में खुशी की लहर दौड़ कई जब परिवार को पता चला कि बेटे ने जेईई मेंस की परीक्षा में 99.91 परसेंटाइल हासिल कर श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

Advertisement

परिवार हमेशा साथ रहा
विवेक ने इस बेहद खुशी के मौके पर अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को दिया है। विवेक के मुताबिक उनकी इस सफलता में माता-पिता के साथ बड़े भाई का भी बहुत बड़ा योगदान है । साथ ही गुरुजनों ने भी पूरी मदद की । जब भी उन्हें कोई जरूरत रही हर वक्त वो उनके साथ खड़े रहे । विवेक अपने परीक्षा परिणाम से बहुत खुश हैं, लेकिन अब उनका लक्ष्य आईआईटी में पढ़ाई करने का है।

Advertisement

चाट का ठेला लगाते हैं पिता
विवेक के पिता विजय गुप्ता बशारतपुर में चाट का ठेला लगाते हैं । इसी ठेले की कमाई से परिवार का गुजर-बसर हो रहा है । अब उनका बेटे को इंजीनियर बनाने का सपना पूरा होने वाला है । पिता विजय ने तमाम मुश्किलों के बावजूद अपने बेटे के लक्ष्य के रास्ते में कोई दिक्कत नहीं आने दी । पढ़ाई के लिए कर्ज भी लिया, लेकिन हार नहीं मानी । वहीं, विवेक की मां फूल कुमारी का कहना है कि आज उनके लिए बहुत बड़ी खुशी का दिन है । उनकी जिंदगी भर की पूंजी उनके तीनों बेटे ही हैं, पूरे परिवार ने विवेक के लिए बहुत त्याग किया है । बेटे की सफलता से आज सबका सपना साकार हुआ है।