महाशिवरात्रि: शिवजी की तस्‍वीर लगाते हुए ना करें ये भूल, धन से लेकर दांपत्‍य जीवन पर असर

महाशिवरात्रि को पर्व आ रहा है, इस मौके पर जानिए घर में शिवजी की तस्‍वीर लगाते हुए आपको किन बातों का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए ।

New Delhi, Mar 10: घर में देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र लगाने से वातावरण सकारात्‍मक होता है, नेगेटिव एनर्जी नहीं आती । लेकिन अकसर जानकारी ना होने के कारण कई बार कुछ ऐसी गलतियां भूलवश हो जाती हैं जिसके चलते घर में रहने वाले सदस्‍यों पर विपत्ति आन पड़ती है । आज जानिए भगवान शिव की तस्‍वीर को लगाते हुए किन बातों का ख्‍याल रखना चाहिए, क्‍योंकि भगवान शिव सौम्य आकृति और रौद्ररूप दोनों के लिए विख्यात हैं ।

Advertisement

क्‍यों लगानी चाहिए भगवान शिव की प्रतिमा या चित्र
वास्‍तु शास्‍त्र में घर के अंदर भगवान के प्रतीक चिह्न जैसे कि  मूर्ति या फोटो लगाने से सकारात्मकता बढ़ती है, कई बार बुरा समय आने वाला होता है लेकिन इन प्रतीक चिन्‍हों की ऊर्जा उन्‍हें घर में आने ही नहीं देती । लेकिन एक बात ध्‍यान रखने वाली ये है कि भगवान शिव विनाशक भी है, और सांसारिक पारिवारिक भी । ऐसे में उनका कौन सा चित्र या मूर्ति घर में रखनी चाहिए, ये जानना जरूरी है ।

Advertisement

शिव परिवार की तस्‍वीर
भगवान शिव की परिवार समेत तस्‍वीर या मूर्ति को घर के मुदिर में जरूर रखें । यानी भगवान शिव जिसमें मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिक के साथ हों उसे ही लगाना शुभ माना गया है । इससे घर में कलह और विवाद नहीं होता, ऐसा कहा जाता है कि शिव परिवार को घर में रखने से घर के बच्चे आज्ञाकारी होते हैं। इसके साथ ही भगवान शिव का निवास कैलाश पर है, ये पर्वत उत्तर दिशा में है । इस कारण शिवजी की मूर्ति या तस्वीर उत्तर दिशा में लगाना ही श्रेष्ठ माना गया है । तस्‍वीर या मूर्ति ऐसी जगह पर रखी हो जहां से घर में आने जाने वाले लोग भगवान के दर्शन कर सकें ।

Advertisement

ऐसी तस्‍वीर लगाना अशुभ
ध्‍यान रहे भगवान शिव की ऐसी तस्वीर कभी नहीं लगाएं जिसमें भोले शंकर क्रोध मुद्रा में हों, ये विनाश का प्रतीक है । वो लोग जो कलाकार हैं अपने घर नटराज लगा सकते हैं, ये शिव की नृत्‍य मुद्रा है । बच्‍चे अगर बहुत शैतान हों, ध्‍यान ना लगा पाते हों तो घर में शिवजी की मुस्‍कुराती हुई तस्‍वीर लगाएं । नंदी पर विराजित शिवजी की तस्वीर लगाने से घर के बच्चों का ध्यान बढ़ता है। ध्‍यान रहे भगवान शिव की खड़ी मुद्रा की तस्वीर कभी भी अपने घर या ऑफिस में नहीं लगानी चाहिए।