जब जेल में शिवरात्रि का व्रत ना रखकर पछताए थे आडवाणी, जेलर से बोलना पड़ा था झूठ

महाशिवरात्रि के मौके पर देश के दिग्‍गज राजनेता से जुड़ा एक किस्‍सा खूब पढ़ा जा रहा है, जानें जब जेल में बंद आडवाणी ने जेलर से उपवास को लेकर झूठ बोला था ।

New Delhi, Mar 11: साल 1948 में महात्मा गांधी की हत्या के बाद देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को बंद करने की मांग उठी थी । उस दौरान देशभर से संघ के कार्यकर्ताओं को जेल में बंद कर दिया गया। 4 फरवरी 1948 को संघ प्रचारक रहे लाल कृष्ण आडवाणी भी सहयोगियों के साथ अलवर जेल में बंद कर दिए गए । जेल में अपने 3 महीने प्रवास के दौरान, आडवाणी शिवरात्रि का व्रत ना रख कर बहुत पछताए थे। ये बात उन्‍होंने अपनी किताब में लिखी है । जानें क्‍या था पूरा मामला ।

Advertisement

खाना था चुनोती
दरअसल जेल में सिर्फ दो वक्त का ही खाना मिलता था, 3 पतली रोटियां और पानी जैसी दाल । लाल कृष्ण आडवाणी के लिए जेल में खाने को लेकर ही सबसे बड़ी चुनौती यही थी। उसी दौरान एक दिन जेलर ने लाल कृष्ण आडवाणी को अपने केबिन में बुलाया और कहा कि, ‘कल शिवरात्रि है। जेल में लगभग सभी कैदी उपवास रखेंगे। क्या आप और आपके साथी भी व्रत रखेंगे?’ आडवाणी ने कहा कि वह अपने साथियों से बात कर आपको बता देंगे।

Advertisement

जेलर को कह दिया ना …
आडवाणी ने अपने सहयोगियों से इस बाबत पूछा तो उन्होंने कहा कि जेल में जिस तरह का खाना मिलता है, उस हिसाब से तो रोज ही हमारा उपवास चल रहा है फिर व्रत किस बात का रखें। तो उन सबने जेलर को ना बोल दिया। जब अगले दिन सुबह 11 बजे खाने के लिए घंटी बजी तो सिर्फ आडवाणी और उनके दोस्त ही कैंटीन में खाने पहुंचे। शाम को 5 बजे फिर से खाने की घंटी बजी। आडवाणी का गुट ये घंटी सुन चौंक गया क्योंकि खाने का टाइम तो रात 8 बजे होता है। आडवाणी और उनके साथी घंटी की आवाज सुन कैंटीन की तरफ पहुंचे तो देखा कि व्रत रखने वाले सारे कैदियों के लिए स्वादिष्ट हलवे का इंतजाम किया गया है। हलवा देख आडवाणी को बहुत पछतावा हुआ कि हम लोगों ने व्रत क्यों नहीं रखा।

Advertisement

जेलर को कही ऐसी बात
जब हलवा देख आडवाणी और उनके दोस्‍तों का मन पिघला तो वो अपने दोस्तों के साथ जेलर के पास पहुंचे औऱ उनसे कहा कि हम लोग कल शिवरात्रि का व्रत रखेंगे। जेलर ने कहा कि शिवरात्रि तो आज है, फिर कल क्यों? इसपर आडवाणी के एक दोस्त ने कहा कि जो शैव होते हैं उनके लिए आज है, हम लोग वैष्णव हैं, हमारे लिए कल है। जेलर ने ये मजेदार तर्क सुना तो उनकी हंसी छूट गई। उन्होंने आडवाणी से मुस्कुराते हुए कहा कि आप लोगों को हलवा खाना है तो मैं व्यवस्था करवा रहा हूं। इसके लिए उपवास करने की कोई जरूरत नहीं है। लाल कृष्ण आडवाणी ने ये पूरा किस्‍सा अपनी बायोग्राफी ‘माय कंट्री माय लाइफ’ में बताया है ।