रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही आखिरी 4 ओवरों में पलटा मैच, हारी हुई बाजी जीती टीम इंडिया!

फील्डिंग के दौरान विराट कोहली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, इसी वजह से वो मैदान से बाहर चले गये थे, रोहित को कप्तानी संभालनी पड़ी, उस समय इंग्लैंड को जीतने के लिये 24 गेंदों में 46 रन चाहिये थे।

New Delhi, Mar 19 : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी-20 2-2 से बराबर हो गई है, गुरुवार को हुए चौथे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 8 रन से हराया, टीम इंडिया के लिये ये जीत इसलिये भी खास है, क्योंकि इस मैच के आखिरी 4 ओवर में चोटिल विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा टीम की कप्तानी कर रहे थे, उनकी कुशल रणनीति के दम पर टीम इंडिया के लिये हारी हुई बाजी पलट गई।

Advertisement

विराट चोटिल
दरअसल फील्डिंग के दौरान विराट कोहली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, इसी वजह से वो मैदान से बाहर चले गये थे, रोहित को कप्तानी संभालनी पड़ी, उस समय इंग्लैंड को जीतने के लिये 24 गेंदों में 46 रन चाहिये थे, Virat1 जबकि उसके 6 विकेट बाकी थे, क्रीज पर बेन स्टोक्स (46 रन) और कप्तान ऑयन मोर्गन (4) बल्लेबाजी कर रहे थे, इंग्लैंड की जीत सामने दिख रही थी, लेकिन रोहित के हाथों में कप्तानी आते ही मैच का रुख बदल गया, उन्होने पारी का 17वां ओवर शार्दुल ठाकुर को दिया। इस मैच में इस ओवर से पहले शार्दुल को एक भी विकेट नहीं मिला था, गेंदबाजी से पहले कप्तान ने शार्दुल को कुछ समझाया और पहली ही गेंद पर बेन स्टोक्स आउट हो गये, 46 रन पर खेल रहे स्टोक्स ने सूर्यकुमार को कैच थमा दिया, अगली ही गेंद पर शार्दुल ने कप्तान मोर्गन को सुंदर के हाथों कैच करवा दिया।

Advertisement

मैच पलट गया
इन दो विकेटों ने पासा ही पलट दिया, मैच में टीम इंडिया की वापसी हुई, इसके बाद रोहित शर्मा ने 18वां ओवर हार्दिक पंड्या को दिया, गेंदबाजी से पहले कप्तान रोहित ने उनसे भी बात की, rohit 51 ओवर की आखिरी गेंद पर सैम कर्रन को बोल्ड कर हार्दिक ने रोहित के फैसले को सही साबित किया।

Advertisement

कूल कप्तानी से जीती टीम इंडिया
मैच का आखिरी ओवर भी रोहित ने शार्दुल को दिया, इंग्लैंड को जीत के लिये 23 रनों की जरुरत थी, स्ट्राइक पर जोफ्रा आर्चर थे, उन्होने शार्दुल की पहली तीन गेंद पर एक चौका और 1 छक्के की मदद से 11 रन बना लिये थे, जिससे शार्दुल दबाव में थे, लेकिन इस नाजुक मौके पर रोहित ने स्थिति संभाली और गेंदबाज से कहा, कि अपनी सोच पर भरोसा करो, उसी आधार पर गेंदबाजी करो, कप्तान के इस भरोसे को शार्दुल ने टूटने नहीं दिया, पांचवीं गेंद पर क्रिस जॉर्डन का आउट कर मैच भारत की झोली में डाल दिया। टीम इंडिया की जीत के बाद आईसीसी ने भी रोहित और विराट की एक-दूसरे से हाथ मिलाने की तस्वीर पोस्ट की है।