आप भी कोल्ड ड्रिंक की बोतल में फ्रीज में रखते हैं पानी? जरुर पढ लें ये खबर!

मिनरल वाटर या कोल्ड ड्रिंक की बोतल वन टाइम यूज के लिये होती है, एक बार इस्तेमाल करने के बाद इसे क्रश करके फेंक देना चाहिये, दरअसल इस बोतल का लंबे समय तक इस्तेमाल करना आपके लिये काफी नुकसानदायक हो सकता है।

New Delhi, Apr 02 : गर्मी का मौसम शुरु हो चुका है, और गर्मी के मौसम के साथ ही ठंडे पानी की जरुरत भी शुरु हो गई है, आपने लोगों को देखा होगा, कि लोग फ्रीज में पानी ठंडा करने के लिये बोतल रखते हैं, कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक की बोतल में ही पानी रखते हैं, हो सकता है कि आपके घर पर फ्रीज में भी ऐसी बोतल हो, जिसमें कोल्ड ड्रिंक आई थी और कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद उस बोतल का इस्तेमाल पानी के लिये हो रहा है, अगर आपके घर में भी ऐसा हो रहा है, तो फिर आपको संभलने की जरुरत है, क्योंकि ये आपकी हेल्थ के लिये काफी नुकसानदायक हो सकता है।

Advertisement

एक बार इस्तेमाल के लिये
जी हां, मिनरल वाटर या कोल्ड ड्रिंक की बोतल वन टाइम यूज के लिये होती है, एक बार इस्तेमाल करने के बाद इसे क्रश करके फेंक देना चाहिये, दरअसल इस बोतल का लंबे समय तक इस्तेमाल करना आपके लिये काफी नुकसानदायक हो सकता है, ऐसे में जानते हैं कि आपके लिये कोल्ड ड्रिंक की बोतल का इस्तेमाल करना कितना नुकसानदायक है, और इसके क्या-क्या नुकसान हैं, आइये इस बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

पैदा हो जाते हैं कई नुकसानदायक तत्व
ये तो आप सभी जानते हैं कि प्लास्टिक में कई हानिकारक तत्व होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि जब आप प्लास्टिक की बोतल में पानी रखते हैं, तो इसमें fluoride तथा arsenic जैसे कई तत्व पैदा हो जाते हैं, इंसान के शरीर के लिये स्लो प्वाइजन का काम करते हैं, प्राटको की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक की बोतल में रखा गया पीने वाला पानी धीरे-धीरे आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

Advertisement

डायऑक्सिन का प्रोडक्शन
जब भी गर्मी होती है, तो प्लास्टिक पिघलने लगता है, आपने देखा होगा, कि जब प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी डालते हैं, तो उनकी शेप चेंज हो जाती है, ऐसे में जब आप घर में प्लास्टिक बोतल में पानी रखते हैं,

Food stuff (selective focus)

तो कभी बाहर भी रखते हैं, उस पर सूर्य की रोशनी पड़ने से वो गर्म होती है और टोक्सिन यानी डायॉक्सिन पैदा करती है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है। इसके साथ ही कई रिपोर्ट में सामने आया है कि प्लास्टिक की बोतल में रखे पानी से आपके इम्यून सिस्टम पर भी काफी असर पड़ता है, इससे पैदा होने वाले कैमिकल आपके शरीर पर गहरा असर डालते हैं।