दिल्ली में चलेगा योगी सरकार का बुलडोजर, अवैध कब्जे से मुक्त कराएंगे अरबों की जमीन

दिल्‍ली में यूपी सरकार बुल्‍डोजर चलाने की तैयारी में है, दरअसल उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की यमुना खादर में दिल्ली की सीमा में कुल 1007 हेक्टेयर जमीने हैं… इन्‍हीं को मुक्‍त कराने की तैयारी है ।

New Delhi, Apr 02: दिल्ली में अरबों रुपए कीमत की उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की जमीन को अब यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार खाली कराएगी । सपा-बसपा की सरकार में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की कुल 21 हेक्टेयर जमीन पर दिल्ली में अवैध कब्जा हो गया था । इस मामले में दिल्ली के एक विधायक और उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के तत्कालीन अधिकारियों पर अवैध कब्जा कराने का आरोप लगा था था । पूरे मामले की जानकारी जब सीएम योगी को लगी तो उन्‍होंने अधिकरियों पर सख्त नाराजगी जताते हुए दिल्ली में सिंचाई विभाग की भूमि पर हुए अवैध कब्जे को खाली कराने के निर्देश दिए हैं ।

Advertisement

10007 हेक्‍टेयर जमीन पर कब्‍जा
मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की यमुना खादर में दिल्ली की सीमा में कुल 1007 हेक्टेयर जमीन है । ये जमीनें ओखला, जसोला, मदनपुर खादर, आली, सैदाबाद, जैतपुर, मोलरवंद और खुरेजी खास में हैं । इसमें सिंचाई विभाग की 20.9077 हेक्टेयर यानि 51.66 एकड़ जमीनों पर दिल्‍ली का अवैध कब्जा है, जिसको लेकर अब यूपी की योगी सरकार सख्ती की तैयारी में है ।

Advertisement

अतिक्रमण हटाए जाएं…
योगी सरकार ने सख्‍त फैसला सुनाते हुए सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों को हटाने का भी आदेश दिया है । उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने हाल ही में इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि धार्मिक स्थलों के नाम पर किए गए अतिक्रमण हटाए जाएं । राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर सड़क के किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों को हटाने के निर्देश दिया है ।

Advertisement

अवैध निर्माण, अतिक्रमण पर सख्‍त योगी सरकार
उत्‍त्‍र प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार प्रदेश में अवेध निर्माण और cm yogiअतिक्रमण वाली जगहों पर सख्‍ती से काम कर रही है । राज्‍य में कई जगहों पर कार्रवाई तेजी से की जा रही है । जगह-जगह बने अवैध निर्माणों को तुरंत हटाने के निर्देश दिए गए । अधिकारियों की लापरवाही पर सख्‍त सजा का आदेश है ।