कर्ज कम करने के लिये अनिल अंबानी ने की बड़ी डील, इधर निवेशक हो गये मालामाल!

बीते कुछ समय से अनिल अंबानी कर्ज का बोझ कम करने में जुटे हैं, उन्होने बीते तीन महीनों में ही तीन अहम संपत्तियों को बेचकर कर्ज कम किया है।

New Delhi, Apr 04 : 1 अप्रैल को नये फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो चुकी है, इस नये फाइनेंशियल ईयर में रिलायंस ग्रुप के चेयरैमन अनिल अंबानी को एक साथ कई अच्छी खबरें मिली है, पहली खबर ये है कि उन्होने अपने कर्ज का बोझ कम किया है, तो वहीं अनिल अंबानी की कंपनियों में निवेशकों को बड़ा मुनाफा हुआ है, आइये इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

Advertisement

अनिल अंबानी की कंपनियों के शेयर में इजाफा
बीते 1 अप्रैल गुरुवार को अनिल अंबानी की कंपनियों के शेयर में इजाफा हुआ है, इस वजह से निवेशकों के पैसे भी बढ गये हैं, अनिल अंबानी की जिन कंपनियों के शेयर में बढत दर्ज की गई है, anil-ambani उनमें रिलायंस कैपिटल, रिलायंस होम फाइनेंस, रिलायंस कम्युनिकेशन, रिलायंस पावर, रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के शेयर 4 फीसदी से अधिक की बढत के साथ बंद हुए। इसके अलावा रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर भी करीब 9 फीसदी तक बढ गई है, आपको बता दें कि इनमें से अनिल अंबानी की ज्यादातर कंपनियां बिक्री या अधिग्रहण प्रक्रिया से गुजर रही है।

Advertisement

कर्ज कम करने में जुटे अनिल अंबानी
बीते कुछ समय से अनिल अंबानी कर्ज का बोझ कम करने में जुटे हैं, उन्होने बीते तीन महीनों में ही तीन अहम संपत्तियों को बेचकर कर्ज कम किया है, बीते गुरुवार को अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने बताया कि उसने मुंबई स्थित रिलायंस सेंटर को 1200 करोड़ रुपये में बेचा है। जानकारी के अनुसार रिलायंस इंफ्रा ने मुंबई के सांताक्रूज स्थित रिलायंस सेंटर को यस बैंक को बेचने का सौदा किया है, ये सौदा 1200 करोड़ रुपये का है, रिलायंस सेंचर की बिक्री से प्राप्त राशि का उपयोग यस बैंक के कर्ज भुगतान में किया जाएगा।

Advertisement

निवेशकों को कितना मुनाफा
आपको बता दें कि नये फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन निवेशकों की संपत्ति 2.95 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ गई, बीते गुरुवार को 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 520 अंक या 1.05 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,030 अंक पर पहुंच गया। शुक्रवार को गुड फ्राइडे की वजह से भारतीय शेयर बाजार में कारोबार नहीं हुआ, अब सोमवार को शेयर बाजार में एक बार फिर कारोबार होगा।