कौन है राधाकिशन दमानी? एक आइडिया से रातों-रात बनाये 1 लाख करोड़ रुपये, अब खरीदा 1001 करोड़ का बंगला!

राधाकिशन दमानी ने शेयर बाजार में अपनी शुरुआत 1980 के दशक में की थी, उनकी अपनी कंपनी डी-मार्ट का आईपीओ 2017 में आया था, 20 मार्च 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे।

New Delhi, Apr 03 : एक निवेशक से बिजनेसमैन तक… राधाकिशन दमानी की कहानी बेहद दिलचस्प है, उन्होने अपने करियर की शुरुआत शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी, लेकिन एक आइडिया ने उनकी किस्मत बदल दी, सिरफ 24 घंटे में उनकी प्रॉपर्टी 100 फीसदी तक बढ गई, अब खबरें आ रही है, कि उन्होने मुंबई की मालाबार हिल्स में 5752,22 मीटर स्केवेयर का आलीशान घर खरीदा है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होने ये प्रॉपर्टी एक हजार एक करोड़ रुपये में खरीदी है।

Advertisement

ऐसे हुई कारोबार की शुरुआत
रमेश दमानी ने शुरुआती दिनों में बॉल बियरिंग का कारोबार शुरु किया, लेकिन नुकसान होने के चलते बंद कर दिया, पिता की मौत के बाद उन्होने भाई के साथ स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग शुरु की, उन्होने बेहतर मौके तलाश कर छोटी कंपनियों में निवेश शुरु किया। साल 1990 तक उन्होने निवेश कर करोड़ों रुपये कमा लिये थे, फिर उन्होने रीटेल कारोबार में उतरने की सोची और धीरे-धीरे उनका कारोबार चल निकला, आज उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 1.88 लाख करोड़ रुपये है।

Advertisement

कैसे बने 1 लाख करोड़ के मालिक
राधाकिशन दमानी ने शेयर बाजार में अपनी शुरुआत 1980 के दशक में की थी, उनकी अपनी कंपनी डी-मार्ट का आईपीओ 2017 में आया था, 20 मार्च 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे, लेकिन 21 मार्च की सुबह जैसे उन्होने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की घंटी बजाई, वैसे ही उनकी संपत्ति 100 फीसदी तक बढ गई।

Advertisement

शेयर में बढोतरी
21 मार्च की सुबह जब राधाकिशन दमानी की कंपनी का आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ, तो उनकी संपत्ति कई अमीर घरानों से ज्यादा हो गई, डीमार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, radhakishan damani 21 जबकि इश्यू प्राइस 299 रुपये रखा गया था, ये 102 फीसदी का रिटर्न है, पिछले 13 साल में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में इतनी बढोतरी नहीं हुई थी।

ऐसे करते हैं शेयर बाजार से बंपर कमाई
वो हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं और शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच मिस्टर व्हाइट एंड व्हाइट के नाम से जाने जाते हैं, उन्होने 1999 में रिटेल बिजनेस शुरु किया था, ये वो वक्त था जब कुमार मंगलम बिड़ला और फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी के कदम अस सेक्टर में आये भी नहीं थे। राधाकिशन दमानी शेयर बाजार को लेकर कहते हैं कि हमेशा कंपनी पर कर्ज की स्थिति को चेक करें, किसी भी शेयर में छोटी अवधि के लिये पैसा लगाने से बचें, किसी एक सेक्टर के बजाय हर सेक्टर के अच्छे शेयरों पर नजर रखें, शेयर खरीदने से पहले तय कर लें, कि उन्हें कब बेचा जाए, इस बात पर सबसे ज्यादा समय लगाना चाहिये, बाजार में आने से पहले ये जरुर तय कर लें, कि आपको कितनी रकम के साथ निवेश करना है।