क्‍या फिटकरी के पानी से ठीक हो जाएगा कोरोना वायरस संक्रमण ? जानें क्‍या है सच

इस वीडियो के मुताबिक फिटकरी के पानी का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है, और इससे संक्रमित व्यक्ति भी ठीक हो सकता है ।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में त्राहि-त्राहि मची हुई है, इस बीच सोशल मीडिया पर भी एक से बढ़कर एक नुस्‍खे वायरल हो रहे हैं । लेकिन क्‍या इन पर भरोसा किया जा सकता है । ये एक बड़ा सवाल है, जागरूकता ना होने के कारण देश की एक बड़ी आबादी तक ऐसे वायरल संदेश, नुस्‍खे पहुंच रहे हैं जो सेहत दुरुस्‍त करने की बजाय नुकसान जरूर पहुंचा रहे हैं । ऐसा ही एक दावा फिटकरी को लेकर किया जा रहा है ।

Advertisement

वीडियो वायरल
इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी के सेवन से कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो के मुताबिक फिटकरी के पानी का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है, और इससे संक्रमित व्यक्ति भी ठीक हो सकता है । वायरल वीडियो में एक शख्स बता रहा है कि भोजन करने के बाद आधा गिलास पानी लेकर उसमें फिटकरी घोल लीजिए और इस पानी से गरारा करने पर कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश नहीं कर सकता है। इतना ही नहीं संक्रमित व्‍यक्ति के भी ठीक होने का दावा किया गया है ।

Advertisement

फर्जी है ये दावा
आपको बता दें, पीआईबी की फैक्ट चेक टीम के द्वारा पड़ताल में ये वीडियो फर्जी साबित हुआ। पीआईबी के मुताबिक, फिटकरी को लेकर किया जा रहा ये दावा बिल्कुल गलत है। क्योंकि ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि फिटकरी के पानी के गरारे से कोरोना संक्रमण को खत्म किया जा सकता है।

Advertisement

ऐसी अफवाहों से बचे
आपको बता दें कि कोई स्वास्थ्य विशेषज्ञ अब तक फिटकरी के पानी के सेवन से कोरोना संक्रमण को खत्म होने के बारे में कुछ नहीं कह रहा है, ना ही ऐसी कोई प्रमाण सामने आए हैं । कोविड-19 एक गंभीर बीमारी है और इससे सुरक्षित रहने के लिए बहुत जरूरी है अपना ध्‍यान रखें और ऐसी अफवाहों से बचें । और हां, कोरोना वायरस से जुड़ी किसी भी खबर पर विश्वास करने से पहले आप उसकी अच्छे से पड़ताल करें।