पत्नी की वजह से बर्खास्त होने वाले IPS पंकज चौधरी बहाल, जानिये क्यों हुए थे बर्खास्त

2009 बैच के आईपीएस पंकज चौधरी को मार्च 2019 में बर्खास्त किया गया था, दिसंबर 2020 में कैट की प्रधान पीठ ने पंकज चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश रद्द कर बहाल करने के आदेश दिये थे।

New Delhi, May 14 : दो शादियों के मामले में बर्खास्त हुए आईपीएस पंकज चौधरी को बहाल कर दिया गया है, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उनकी बहाली के आदेश जारी कर दिये हैं, आदेश जारी होने के बाद राज्य के कार्मिक विभाग में चौधरी को ज्वाइनिंग भी दे दी गई है, 2009 बैच के आईपीएस पंकज चौधरी को पिछली वसुंधरा सरकार के समय बर्खास्त कर दिया गया था।

Advertisement

विवादों से नाता
हमेशा विवादों में रहने वाले पंकज चौधरी ने अपनी बर्खास्तगी को कैट में चुनौती दी थी, कैट की प्रधान पीठ ने पंकज चौधरी को बहाल करने के आदेश दिये थे, केन्द्र सरकार का तर्क था कि बिना तलाक दूसरी शादी करना अखिल भारतीय सेवा आचरण नियम 1968 के नियम 3-1 का उल्लंघन है, इसके बाद चौधरी ने इसे कोर्ट में भी चुनौती दी थी।

Advertisement

मार्च 2019 में बर्खास्त
2009 बैच के आईपीएस पंकज चौधरी को मार्च 2019 में बर्खास्त किया गया था, दिसंबर 2020 में कैट की प्रधान पीठ ने पंकज चौधरी की बर्खास्तगी का आदेश रद्द कर बहाल करने के आदेश दिये थे, इसके बाद पंकज चौधरी ने राज्य के कार्मिक विभाग, मुख्य सचिव निरंजन आर्य और डीजीपी एमएलए लाठर के सामने अपना प्रेजेंटेशन भी दिया था।

Advertisement

गाजी फकीर मामले में आये थे सुर्खियों में
पंकज चौधरी मूल रुप से यूपी के रहने वाले हैं, चौधरी ने सेवा में रहते हुए राजस्थान के कई जिलों में एसपी के रुप में अपनी सेवाएं दी है, सोशल मीडिया पर भी चौधरी चर्चाओं में रहे हैं, बाड़मेर में एसपी रहते हुए साल 2013 में गाजी फकीर की हिस्ट्रीशीट वापस खोलकर चौधरी चर्चा में आये थे, गाजी फकीर का हाल ही में निधन हुआ है, उसके बाद चौधरी राजनीति में भी आये थे, हालांकि उनका राजनीति में छोटा सा सफर भी काफी विवादस्पद रहा है।